असम कांग्रेस में दो विधायकों ने छोड़ा पार्टी का साथ

गुवाहाटी। कांग्रेस के दो विधायकों के असम विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद विपक्षी एआईयूडीएफ विधायक फणीधर तालुकदार सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गए। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। असम विधानसभा के एक अधिकारी ने बताया कि भवानीपुर निर्वाचन क्षेत्र से ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के विधायक ने स्पीकर बिस्वजीत दैमारी को अपना इस्तीफा सौंपा। तालुकदार के इस्तीफे के कारण विधानसभा की पांच सीटें खाली हो गईं। भारतीय जनता पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि तालुकदार ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा से मुलाकात की, जिन्होंने भाजपा में उनका स्वागत किया।
भाजपा नेता ने कहा कि तालुकदार बुधवार रात पार्टी के प्रदेश मुख्यालय गए और प्रदेश अध्यक्ष भाबेश कलिता की मौजूदगी में औपचारिक रूप से पार्टी में शामिल हो गए। भाजपा के सहयोगी असम गण परिषद (एजीपी) के उम्मीदवार रंजीत डेका को हराने वाले तालुकदार ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र और असम के लोगों के बड़े हित के लिए एआईयूडीएफ छोड़ा और लोगों के कल्याण के लिए काम करेंगे। तालुकदार मुस्लिम-आधारित पार्टी एआईयूडीएफ में एकमात्र हिंदू विधायक थे, जिनकी 126 सदस्यीय असम विधानसभा में संख्या अब घटकर 15 हो गई है।
रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी सूत्रों ने बताया कि पार्टी पश्चिमी असम की भबनीपुर सीट पर होने वाले उपचुनाव में तालुकदार को टिकट दे सकती है। 1 अगस्त को असम के दो बार के कांग्रेस विधायक सुशांत बोरगोहेन भाजपा में शामिल हो गए, जबकि 21 जून को चार बार के कांग्रेस विधायक और असम के चाय बागान के प्रमुख नेता रूपज्योति कुर्मी ने पार्टी छोड़ दी और भगवा पाले में शामिल हो गए। मार्च-अप्रैल विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने 60 सीटें जीतीं, जबकि उसके चुनावी सहयोगी एजीपी और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) ने 9 और 6 सीटें जीतीं।
असम में 15 साल (2001-2016) तक शासन करने वाली कांग्रेस ने पिछले विधानसभा चुनाव में 29 सीटें जीती थीं। यह 2016 के चुनावों की तुलना में तीन अधिक था। कांग्रेस के अन्य सहयोगियों के बीच 10-पार्टी महाजोत के नेतृत्व में, एआईयूडीएफ ने पिछली बार 13 से 16 सीटें जीती थीं, बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) को 12 के मुकाबले चार सीटें मिली थीं और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी ने सिर्फ एक सीट जीती थी। असम कांग्रेस ने इस सप्ताह की शुरुआत में कांग्रेस अध्यक्ष भूपेन कुमार बोरा की अध्यक्षता में एक कोर कमेटी की बैठक के बाद घोषणा की थी कि एआईयूडीएफ और बीपीएफ अब राज्य में ‘महाजोतों’ (महागठबंधन) के भागीदार नहीं होंगे। बोरा ने मीडिया को बताया था कि पार्टी ने बदरुद्दीन अजमल के नेतृत्व वाली एआईयूडीएफ और आदिवासी पार्टी बीपीएफ से नाता तोडऩे का फैसला किया है। यूपीपीएल और बीपीएफ के एक-एक विधायक की मौत हो गई।

Related Articles

Back to top button