जमीन के मामले को लेकर आमने-सामने आए नीतीश और लालू

नई दिल्ली। बिहार में जमीन को लेकर नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव आमने-सामने आ गए हैं। राजद ने पटना में कार्यालय के लिए अतिरिक्त जमीन की मांग की है इसको लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को स्पष्ट किया है कि राजद ने जहां जमीन की मांग की थी, वह उन्हें दे दी गई है बिहार के सीएम ने पटना में पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि क्या अब आसमान से जमीन खरीद कर लाएं?
आपको बता दें कि कार्यालय के लिए अतिरिक्त जमीन की मांग करते हुए राजद ने तर्क दिया था कि बिहार में सबसे बड़ी पार्टी राजद है और हमारा कार्यालय बहुत छोटा है. ऐसे में कार्यालय के पास खाली पड़ी 14 हजार वर्ग फुट जमीन राजद को आवंटित की जाए. इससे पहले भी राज्य सरकार उनकी मांग को खारिज कर चुकी है। नीतीश कुमार ने शुक्रवार को फिर दो टूक कहा कि उन्हें जमीन नहीं देंगे।
आपको बता दें कि बिहार के छपरा स्थित जयप्रकाश विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में कुछ बदलाव को लेकर विवाद है। इस विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान के पाठ्यक्रम से जेपी-लोहिया के विचारों को हटा दिया गया था। पंडित दीन दयाल उपाध्याय, सुभाष चंद्र बोस और ज्योतिबा फुले के विचारों को नए पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। जेपी-लोहिया के विचारों को हटाने के फैसले का लालू प्रसाद यादव ने विरोध किया है. राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने जय प्रकाश नारायण विश्वविद्यालय, छपरा के पाठ्यक्रम से समाजवादी नेताओं जय प्रकाश नारायण (जेपी) और राम मनोहर लोहिया के विचारों को हटाने को असहनीय करार दिया है।
जेपी और लोहिया की विचारधारा को विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम से हटा दिया गया था, जिस पर लालू ने दुख व्यक्त किया। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि जयप्रकाश जी के नाम पर मैंने 30 साल पहले अपनी कर्मभूमि छपरा में जेपी विश्वविद्यालय की स्थापना की थी। अब उसी विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम से संघी बिहार सरकार के पदाधिकारी और संघ की मानसिकता महान समाजवादी नेताओं जेपी-लोहिया के विचारों को दूर कर रहे हैं. जेपी-लोहिया हमारी विरासत हैं, उनके विचारों को हटाना असहनीय है। सरकार संज्ञान लेते हुए तत्काल आवश्यक कार्रवाई करे।

Related Articles

Back to top button