कर्नाटक में बढ़ते संक्रमण के मामले क्या दे रहे हैं संकेत

नई दिल्ली। कर्नाटक में पिछले पांच दिनों में कम से कम 242 बच्चे कोरोनवायरस से संक्रमित हुए हैं। सरकारी आंकड़ों से यह जानकारी बताई गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि आने वाले समय में यह संख्या बढ़ सकती है। कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान विशेषज्ञों को आशंका थी कि तीसरी लहर बच्चों को सबसे ज्यादा प्रभावित कर सकती है। ऐसी स्थिति में ये आंकड़े भयावह हैं।
ब्रुहाट बेंगलुरु नगर निगम ने कहा है कि पिछले पांच दिनों में 19 साल से कम उम्र के 242 बच्चों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 की तीसरी लहर शुरू हो गई है। आंकड़े बताते हैं कि इनमें से 106 बच्चे 9 साल से कम उम्र के हैं। जबकि, 136 बच्चों की उम्र 9 से 19 साल के बीच है। मंगलवार को प्रदेश में संक्रमण के 1 हजार 338 नए मामले मिले। इस दौरान 31 मरीजों की मौत हो गई।
स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि मामले कुछ दिनों में ट्रिपल होंगे और यह एक बड़ा खतरा है । कर्नाटक सरकार पहले ही सभी जिलों में रात और सप्ताहांत कर्फ्यू की घोषणा कर चुकी है। इसके अलावा केरल-कर्नाटक, महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमाओं में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया है। इस दौरान केवल आरटी-पीसीआर प्रमाण पत्र वाले यात्रियों को ही आने-जाने की अनुमति होगी। यह प्रमाण पत्र 72 घंटे से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए।
कर्नाटक में पिछले महीने हर दिन 1500 मामले सामने आए। हाल ही में पदभार ग्रहण करने वाले नए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने वैक्सीन की डोज 65 लाख से बढ़ाकर 1 करोड़ प्रतिमाह करने का वादा किया है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार 16 अगस्त से आंशिक लॉकडाउन लगा सकती है। प्रदेश में अब तक कोविड-19 के 29 लाख 21 हजार 049 मरीज मिल चुके हैं। इनमें 36 हजार 88 मरीजों की मौत हो चुकी है। वर्तमान में 22 हजार 702 मरीजों का इलाज चल रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button