कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार नरोरा घाट पर, बेटे राजवीर ने दी मुखाग्रिी

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह का सोमवार को नरोरा में गंगा नदी के किनारे अंतिम संस्कार किया गया. उनके अंतिम संस्कार में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के सीएम धामी सहित कई कैबिनेट मंत्री मौजूद थे। वहीं, प्रशासन ने नरोरा परमाणु केंद्र में वीवीआईपी के लिए चार हेलीपैड बनाए थे। नरौरा में कल्याण सिंह के अंतिम संस्कार की सूचना मिलते ही मेरठ जोन के एडीजी राजीव सभरवाल, आईजी प्रवीण कुमार तुरंत नरोरा पहुंचे और अंतिम संस्कार स्थल, मार्ग सहित सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
कल्याण सिंह के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में 23 अगस्त को तीन दिन के राजकीय शोक और सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि 23 अगस्त को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है ताकि अधिक से अधिक लोग उनके अंतिम संस्कार में शामिल हो सकें. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव भी पार्थिव शरीर लेकर हेलीकॉप्टर से अलीगढ़ पहुंचे। कल्याण सिंह के अंतिम संस्कार में लाखों लोग शामिल हुए, जिसके लिए पुलिस प्रशासन की ओर से कड़े बंदोबस्त किए गए. अंतिम संस्कार से पहले पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए नरोरा के चाइल्ड पार्क में रखा गया।
आपको बता दें कि राम मंदिर के नायक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का डिबाई क्षेत्र से विशेष लगाव है। वह दीबाई को आंगन और अतरौली को अपना घर कहते थे। इसी लगाव के कारण दिबाई क्षेत्र के लोगों के दिलों में कल्याण सिंह का विशेष स्थान है। कल्याण सिंह राजस्थान के राज्यपाल रहते हुए आखिरी बार 28 फरवरी 2017 को एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए डिबाई आए थे। वैदिक रीति से उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। कल्याण सिंह के अंतिम संस्कार के लिए 25 किलो चंदन की लकड़ी की व्यवस्था की गई थी।
गौरतलब है कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का लंबी बीमारी के बाद शनिवार रात लखनऊ के एसजीपीजीआई में निधन हो गया था. दो बार राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके 89 वर्षीय कल्याण सिंह को 4 जुलाई से एसजीपीजीआई में भर्ती कराया गया था। भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने कहा कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर उन्हें रविवार को उनके आवास और लखनऊ स्थित भाजपा कार्यालय में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था। पीएम मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा लखनऊ पहुंचे और कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि दी. वहीं मुख्यमंत्री योगी समेत कई बड़े नेताओं ने कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button