कांग्रेस के झारखंड के विधायक इरफान अंसारी ने किया तालिबान का समर्थन

नई दिल्ली। अफगानिस्तान में एक बार फिर तालिबान का राज लौट आया है। झारखंड के कांग्रेस विधायक ने अफगानिस्तान में तालिबान का समर्थन किया और अमेरिका पर वहां के लोगों पर अत्याचार करने का आरोप लगाया। कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने शुक्रवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि ब्रिटिश और अमेरिकी सेना जहां भी जाती है लोगों को प्रताडि़त करती है। अफगानिस्तान में अब शांति होनी चाहिए, क्योंकि अमेरिकी सैनिक चले गए हैं और ब्रिटिश सेना को खदेड़ दिया गया है। अफगानिस्तान और पाकिस्तान में जो हो रहा है, उससे हमारा कोई लेना-देना नहीं है।
इरफान अंसारी ने कहा कि अफगानिस्तान और तालिबान को लेकर मेरा मानना है कि वहां अमेरिका का शासन है। वहां अफगान और तालिबान के लोग बहुत खुश हैं, लेकिन यह अमेरिकी सेना वहां के लोगों को परेशान कर रही है, मां-बहन और बच्चों को परेशान कर रही है, यह उनके खिलाफ लड़ाई है. बाजार में जो फैलाया जा रहा है वह गलत है। अगर किसी पर अत्याचार होता है तो मैं उसका नहीं समर्थन करूंगा।
आपको बता दें कि अफगानिस्तान से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के पीछे हटने से लोगों को फिर से दुनिया का नेतृत्व करने की वाशिंगटन की महत्वाकांक्षा पर फिर से मूल्यांकन करना होगा। 20 साल के अफगान युद्ध की समाप्ति पर मंगलवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि हमें अपनी गलतियों से सीखना होगा क्योंकि हम उस विदेश नीति पर आगे बढ़ते हैं जिसने पिछले दो दशकों में हमारे देश का मार्गदर्शन किया है।
उन्होंने कहा था कि अफगानिस्तान को लेकर यह फैसला सिर्फ अफगानिस्तान का नहीं है। यह अन्य देशों के रीमेक के लिए प्रमुख सैन्य अभियानों के युग को समाप्त करने के बारे में है। यह अफगानिस्तान पर आक्रमण और बाद में सीनेट की विदेश संबंध समिति के अध्यक्ष के रूप में इराक में प्रवेश के लिए उनके समर्थन से एक बदलाव है। यह उनके रिपब्लिकन पूर्ववर्ती, डोनाल्ड ट्रम्प की नीति के साथ एक अभिसरण भी है, जिन्होंने चीन से खतरे पर स्पॉटलाइट डालते हुए विदेशी सैन्य उलझनों का विरोध किया और राष्ट्र-निर्माण का उपहास किया।
बाइडेन ने स्वीकार किया कि हमने अफगानिस्तान में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए एक मिशन देखा है। आतंकवादियों को पकडऩा और हमलों को रोकना, एक आतंकवाद विरोधी, राष्ट्र-निर्माण में बदलना, एक लोकतांत्रिक, एकजुट और एकीकृत अफगानिस्तान बनाने की कोशिश करना, ऐसा कुछ जो अफगान इतिहास के कई सदियों में कभी नहीं किया गया है।

Related Articles

Back to top button