कोरोना से जंग की तैयारी, गांव-गांव में होगी हेल्थ वॉलन्टियर्स की तैनाती

नई दिल्ली। कोरोनावायरस की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है, लेकिन इस बीच अब चिंता तीसरी लहर को लेकर है। बीजेपी तीसरी लहर से निपटने के लिए मेगा प्लान बना रही है। देशभर में पार्टी कार्यकर्ताओं की विशेष फौज तैयार की जाएगी। इन कार्यकर्ताओं को स्वास्थ्य स्वयंसेवक कहा जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी 28 जुलाई को इन स्वयंसेवकों को संबोधित करेंगे। भाजपा महासचिव सीटी रवि ने कहा कि देश के दो लाख गांवों में स्वास्थ्य स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित करने की योजना है। इसका उद्देश्य स्वयंसेवकों के माध्यम से गांव में प्राथमिक उपचार को मजबूत करना है। 28 जुलाई को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के अलावा भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत पार्टी के कई बड़े नेता मौजूद रहेंगे।
पीएम मोदी 28 जुलाई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्वास्थ्य स्वयंसेवकों को अपना संदेश देंगे। दिल्ली में आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्वास्थ्य कार्यकर्ता भाजपा मुख्यालय में एकत्रित होंगे। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी हर मंडल से चार सदस्यों का चयन करेगी। जिन लोगों का चयन किया जाएगा, उनमें एक डॉक्टर, एक आईटी सेल से और दो अन्य कर्मी जोड़े जाएंगे। उन्हें हेल्थ वॉलंटियर्स के रूप में जाना जाएगा।
सबसे पहले पार्टी द्वारा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की एक बड़ी टीम तैयार की जाएगी। प्रत्येक टीम में चार सदस्य होंगे जिन्हें पार्टी अपने स्तर पर प्रशिक्षित करेगी। उन्हें विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा कि कोरोना के संभावित खतरों से कैसे बचा जाए । इसके लिए कोरोना महामारी के दौरान दवाओं और अन्य जरूरी चीजों को इस्तेमाल के बारे में बताया जाएगा। आईटी विभाग से प्रशिक्षण दिया जाएगा और प्रशिक्षित लोगों का बैच कैसे बनाया जाए और उन्हें गांवों और बूथों तक पहुंचाया जाए, इसका खाका तैयार किया जाना है।
जिन स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, उन्हें कोरोना संक्रमण के दौरान अपने क्षेत्र में संक्रमण फैलने से रोकने के तरीके खोजने होंगे । इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति संक्रमित हो जाता है तो उसका इलाज क्या होना चाहिए और उसे उचित स्थान पर कहां ले जाया जाए ताकि उसकी जान बचाई जा सके। स्वास्थ्य स्वयंसेवक भी बूथ स्तर तक जाकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास करेंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button