चीन सीमा पर फहराएंगे तिरंगा : राजनाथ सिंह

  • रक्षा मंत्री ने वर्चुअल झंडी दिखाकर जवानों को किया रवाना

लखनऊ। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) और सेना का दल चीन सीमा क्षेत्र नीती, माणा, रिमखिम और सतोपंथ ग्लेशियर पर तिरंगा फहराने के लिए जोशीमठ से रवाना हुआ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीआरओ के जवानों के साथ ही वर्चुअल माध्यम से 9वीं स्वतंत्र पर्वतीय ब्रिगेड की 22 ग्रेडर यूनिट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सेना के जवान सतोपंथ ग्लेशियर की विभिन्न चोटियों पर तिरंगा फहराएंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि जवान 15 अगस्त को चीन सीमा क्षेत्र में तिरंगा फहराएंगे। सतोपंथ सत्य का मार्ग है। इसीलिए सेना ने तिरंगा फहराने के लिए इस ग्लेशियर को चुना है। इस ग्लेशियर तक पहुंचने के लिए काफी खतरनाक रास्तों से होकर जाना पड़ता है। यहां झंडा फहराना किसी चुनौती से कम नहीं है।

लखनऊ में तिरंगा यात्रा का शुभारंभ

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व में राजधानी लखनऊ में आज तिरंगा यात्रा का शुभारंभ हुआ। इससे पहले भारत माता की तस्वीर की पूजा-अर्चना की गई। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि देश की आजादी के लिए भारत मां के वीर सपूतों ने बलिदान दिया और आज हम स्वतंत्र है। उन्होंने कहा यह यात्रा एक भावात्मक संदेश है। तिरंगा यात्रा देशभक्ति और राष्टï्रीय स्वाभिमान का प्रतीक है। तिरंगा यात्रा का सपना तभी पूरा होगा जब समाज गंदगी, भ्रष्टाचार, गरीबी, आतंकवाद, जातिवाद तथा साम्प्रदायवाद से मुक्त होगा।

देशभक्ति से सराबोर राजधानी

लखनऊ। कल 15 अगस्त है। राजधानी लखनऊ में स्वतंत्रता दिवस का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। इस मौके पर सरकारी भवनों, स्कूलों और निजी संस्थानों में तिरंगा शानोशौकत के साथ फहराया जाएगा। राष्टï्रगान के साथ कार्यक्रम की शुरुआत होगी। इसके बाद विविध कार्यक्रमों का आयोजन पूरे दिन चलेगा। स्वतंत्रता दिवस को लेकर पूरा शहर आजादी के जश्न में डूबा है। पर्व की तैयारियों से एक दिन पूर्व लोगों ने तिरंगा लेकर देशभक्ति का इजहार किया।

15 अगस्त के मद्ïदेनजर पुलिस ने बढ़ाई चौकसी

लखनऊ। स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर यूपी सहित राजधानी लखनऊ की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। आज सुबह से ही प्रदेशभर में जगह-जगह जांच अभियान चलाया जा रहा है। खासकर वाहनों की जांच में कोई ढील नहीं दी जा रही है। 15 अगस्त के मद्ïदेनजर पुलिस लखनऊ में जगह-जगह वाहनों की सरप्राइज चेकिंग कर रही है। खास तौर पर पुलिस अकादमी और बटालियनों के आसपास से गुजर रहे वाहनों को रोक कर चेक किया जा रहा है। पुलिस टीमें हाईवे किनारे स्थित ढाबों और शहर में बने होटलों को भी चेक कर रही हैं। जेसीपी पीयूष मोर्डिया के आदेश पर लखनऊ के सभी थाना क्षेत्रों में यह सघन चेकिंग अभियान चल रहा है। लोगों से भी पूछताछ की जा रही है। संदिग्ध लोगों से के आधार कार्ड और परिचय पत्र भी चेक किए जा रहे हैं। खास तौर पर शहर के एंट्री प्वाइंट्स पर पुलिस चेकिंग बढ़ाई गई है। शहर में दाखिल होने वाले वाहनों की तलाशी ली जा रही है। जबकि शहर के भीतर दोपहिया वाहनों की भी डिग्गी खुलवाकर चेक की जा रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button