पुलिस कमिश्नर ने कहा, बकरीद पर्व पर सुरक्षा का करें व्यापक बंदोबस्त

  • डीके ठाकुर ने दिए अधिकारियों को निर्देश, कोविड सुरक्षा के साथ मनाएं बकरीद
  • इंटरनेट मीडिया पर किसी भी भ्रामक तथ्य को न वायरल करें जिससे सौहार्द बिगड़े

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क. लखनऊ। पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने अपने अधीनस्थ पुलिस अधिकारियों से कहा बकरीद पर्व पर शहर में सुरक्षा का व्यापक बंदोबस्त करें। मोहल्ले व चौराहों पर गश्त बढ़ाई जाए। साथ ही कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए लोग बकरीद का त्यौहार मनाएं। त्यौहार के दौरान शांति बनाए रखे। इसके अलावा भीड़ से दूर रहे व आपसी तालमेल से बातचीत कर एक-दूसरे से खुशियां बांटे। डीके ठाकुर ने कहा पर्व के दौरान लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए। भाईचारे का पैगाम दे। उन्होंने अफसरों को निर्देश दिए कि संदिग्ध लोगों पर कड़ी नजर रखे। वहीं इससे पहले ईदगाह में बकरीद पर सुरक्षा व्यवस्था के मद्ïदेनजर जेसीपी पियूष मोर्डिया, डीसीपी पश्चिम सोमेन वर्मा, इमाम ईदगाह मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने अधिकारियों के साथ बैठक की। त्यौहार पर सुरक्षा व्यवस्था, साफ-सफाई और कुर्बानी को लेकर विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा हुई। इस दौरान मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि सूबे में ईदगाहों और तमाम मस्जिदों के आसपास साफ-सफाई, बिजली और पानी की व्यवस्था की जाए। कुर्बानी के लिए पशुओं के आने जाने में किसी भी प्रकार की रुकावट न हो। उन्होंने मुसलमान भाईयों से अपील की कि कुर्बानी की फोटो और वीडियो इंटरनेट मीडिया पर न डाले। वहीं जेसीपी ने उन्हें हर साल से अच्छी व्यवस्था कराने का आश्वासन भी दिया। उधर, एडीसीपी पश्चिम राजेश श्रीवास्तव ने अपील की कि इंटरनेट मीडिया पर किसी भी भ्रामक तथ्य को न वायरल करें, जिससे सौहार्द बिगड़े। सभी अमन चैन से त्यौहार मनाएं। सुरक्षा के मद्ïदेनजर सभी ड्यूटी स्थल चिन्हित कर लिए गए हैं। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए भीड़ जमा होने पर पुलिस कार्रवाई करें।

शांति और सादगी से मनाए पर्व : जेसीपी

इससे पहले जेसीपी कानून व्यवस्था पियूष मोर्डिया ने भी कहा कि कोरोना को ध्यान में रखते हुए घर पर ही पर्वर् मनाए। बेवजह घर से बाहर न निकले। धार्मिक स्थल पर एक बार में 50 से अधिक लोग न जमा हो। सभी मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी का पालन करें। इसके अलावा सेनेटाइजेशन का उचित प्रबंध होना चाहिए।

कुर्सी रोड: मारूति वैन पर पलटा ट्रक, पांच लोगों की मौत

  • इटौंजा-कुर्सी रोड पर टिकरी गांव के पास हादसा, वैन में आठ लोग सवार थे, तीन की हालत गंभीर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क. लखनऊ। इटौंजा-कुर्सी रोड पर टिकरी गांव के पास आज सुबह करीब 11 बजे तेज रफ्तार ट्रक सामने से आ रही मारूति वैन पर लपट गया। हादसे में मारूति वैन ट्रक के नीचे दब गई और वैन सवार पांच लोगों की मौत हो गई। वैन पर कुल आठ लोग सवार थे, जिसमें से सात उन्नाव जनपद के औरास नंदौली गांव के रहने वाले हैं। सूचना पर इटौंजा और बीकेटी पुलिस बल मौके पर पहुंचा। क्रेन की मदद से पुलिस कर्मियों ने स्थानीय लोगों के सात रेस्क्यू शुरू किया। करीब घंटे भर चले रेस्क्यू के बाद सभी को निकला गया। इंस्पेक्टर इटौंजा जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि वैन सवार लोग अयोध्या से दर्शन करके लौट रहे थे। वैन में उन्नाव जनपद के औरास नंदौली गांव के रहने वाले इंद्र बहादुर सिंह (60) उनका बेटा अनुज सिंह (22), आर्यन सिंह (18), दुर्गेश सिंह (26) के अलावा भवानी सिंह (38), बबिता सिंह पत्नी भूपेंद्र सिंह निवासी कानपुर देहात रसूलाबाद लक्ष्मणपुर तिलक और उनका बेटा अर्नव सवार था। वैन इटौंजा की ओर आ रही थी, जबकि ट्रक कुर्सी की ओर जा रहा था। इस बीच ट्रक अनियंत्रित होकर वैन पर पलट गया। ट्रक में ऊपर तक आम लदा था। सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस बल पहुंचा। आनन फानन क्रेन मंगाई गई। रेस्क्यू कर वैन में फंसे लोगों को निकालकर अस्पताल भेजा गया। जहां, डाक्टरों ने इंद्र बहादुर, अनुज और बबिता की हालत नाजुक देख उन्हें भर्ती कर लिया। जबकि अर्नव सिंह, आर्यन सिंह, अजीत सिंह, दुर्गेश सिंह और भवानी सिंह को मृत घोषित कर दिया। पांचों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। ग्रामीणों के अनुसार मारूति वैन सड़क के किनारे किनारे चल रही थी जबकि ट्रक की रफ्तार तेज होने के कारण ये हादसा हुआ है। गांव वालों का कहना है कि ट्रक चालक ने शराब पी रखी थी ऐसा उसके वाहन चलाने से प्रतीत हो रहा था। पुलिस ने इस पूरे मामले में कहा कि हादसे में मृतक लोगों के परिवार वालों को सूचना दे दी गई है। बाकी घायलों का इलाज अस्पताल में चल रहा है।

अभ्यर्थी कोविडरोधी किट के साथ देंगे बीएड प्रवेश परीक्षा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क. लखनऊ। संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड-2021 के अभ्यर्थियों को कोविड से सुरक्षित रखने के लिए कोविडरोधी किट दी जाएगी। इस किट का प्रयोग कर अभ्यर्थी स्वयं को सुरक्षित रख सकेंगे। बीएड की प्रवेश परीक्षा 30 जुलाई को प्रदेश के 75 जिलों में प्रस्तावित है। प्रवेश परीक्षा में 5 लाख 91 हजार 305 छात्र शामिल होंगे। जिसके लिए 1476 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इस वर्ष संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड-2021 का आयोजन लखनऊ विश्वविद्यालय करा रहा है। विवि कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने कहा कि बीएड परीक्षाओं को न सिर्फ सफल बल्कि सुरक्षित रूप से करवाना है। इसके लिए हमने योजना बनायी है कि प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाली सभी अभ्यर्थियों को कोविड रोधी किट दी जाए। उन्होंने बताया कि कोविड रोधी किट में फेस शील्ड, दो पालियों के लिए दो मास्क, सीट और अन्य किसी चीज को साफ रखने लिए नैपकिन, सैनिटाइजर आदि शामिल रहेगा। संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के अभ्यर्थी 16 जुलाई से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। गुरुवार को एलयू के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए बनाए गए लिंक को क्लिक कर इसका उद्घाटन किया। प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने सभी अभ्यर्थियों को 28 जुलाई तक प्रवेश पत्र डाउनलोड करने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि प्रवेश पत्र में दिये गये निर्देशों का अभ्यर्थी अच्छे से अध्ययन कर लें और उसी के अनुसार परीक्षा में शामिल हों।

तालिबान-अफगान सेना के बीच झड़प में गई भारतीय फोटो पत्रकार की जान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क. काबुल (रायटर)। अफगानिस्तान के कंधार में रायटर से जुड़े मौजूद भारतीय फोटो पत्रकार की हत्या कर दी गई है। पत्रकार का नाम दानिश सिद्ïदीकी बताया गया है। जानकारी के मुताबिक वो अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी रायटर से जुड़े हुए थे। वो अफगानिस्तान की ताजा गतिविधियों पर कवरेज के लिए कुछ दिनों से वहां पर गए थे। दानिश पुलित्जर पुरस्कार विजेता थे। उनकी मौत पर अफगानिस्तान में मौजूद भारतीय राजदूत फरीद मामुंदजे ने गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने बताया कि दो सप्ताह पहले ही उनकी मुलाकात दानिश से हुई थी। फरीद ने उन्हें अपना करीबी देश बताया है। बता दें कि दानिश की मौत अफगान सेना और तालिबान के बीच हुई गोलीबारी के दौरान हुई है। इस दौरान उन्हें गोली लग गई थी। मुंबई के रहने वाले दानिश ने दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से इक्नोमिक्स में स्नातक की डिग्री हासिल की थी। इसके बाद यही से ही मास काम का कोर्स भी किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button