प्रियंका का प्लान : 48 जिलों से गुजरेगी कांग्रेस प्रतिज्ञा यात्रा

  •  कांग्रेस यूपी में निकालेगी 12 हजार किलोमीटर की हम वचन निभाएंगे प्रतिज्ञा यात्रा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए अपने अभियान के शंखनाद का खाका खींचने के साथ प्रत्याशियों के चयन की दिशा में भी कदम बढ़ा दिए हैं। पार्टी की राष्टï्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की मौजूदगी में हुई स्ट्रेटजी व एडवाइजरी कमेटी की बैठक में महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, कानून व्यवस्था और लचर स्वास्थ्य सेवा जैसे मुद्ïदों पर जनाक्रोश को स्वर देने के लिए प्रदेश में 12000 किलोमीटर लंबी कांग्रेस प्रतिज्ञा यात्रा निकालने का फैसला हुआ है। वहीं प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में प्रत्याशियों से आवेदन आमंत्रित करने की प्रक्रिया को तत्काल शुरू करने के साथ इस पर भी सहमति बनी कि पिछले तीन विधानसभा चुनावों में पार्टी के जिन लोगों के पास सीटें थीं, यदि वे उन सीटों पर लड़ना चाहते हैं तो उन्हें प्रत्याशी बनाया जाएगा। ऐसी लगभग 45 सीटें हैं। 100 चिन्हित विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी गतिविधियों के संचालन के लिए अगले 10 दिनों में वार रूम तैयार करने का निर्णय हुआ। अभी प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में वार रूम स्थापित है। कांग्रेस की प्रतिज्ञा यात्रा इसी माह के दूसरे पखवारे में शुरू होगी। प्रदेश के चार क्षेत्रों-पश्चिमी, पूर्वांचल, बुंदेलखंड व मध्य उप्र में जाएगी और 48 जिलों से गुजरेगी। यात्रा के समापन के मौके पर बड़ी रैली आयोजित करने का इरादा है। प्रियंका ने स्ट्रेटजी व एडवाइजरी कमेटी के साथ यात्रा के रूट और उसके दौरान होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा पर चर्चा की।

यूपी की 100 सीटों पर फोकस

प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में 100 चिन्हित विधानसभा क्षेत्रों पर खास फोकस रहा। इन 100 सीटों के बारे में मिले फीडबैक को बैठक में साझा किया गया। इनमें से 45 सीटों के एकल उम्मीदवारों को प्रत्याशी बनाने पर सैद्धांतिक सहमति दी गई जबकि शेष 55 सीटों पर प्रत्याशियों के बारे में ब्लाकवार प्रस्ताव मांगे गए हैं। बैठक में टिकट के आवेदकों से आवेदन शुल्क लेने पर भी चर्चा हुई। प्रत्याशियों को चुनाव देने के लिए पार्टी की ओर से धनराशि उपलब्ध कराने पर भी विचार मंथन हुआ।

माह अंत तक ग्राम सभा कमेटियों का गठन

जोनवार समीक्षा के दौरान कांग्रेस महासचिव ने जोनल प्रभारियों, प्रदेश उपाध्यक्षों, प्रदेश महासचिवों, प्रदेश सचिवों, जिला और शहर अध्यक्षों से संगठन सृजन पर लिखित रिपोर्ट मांगी। उन्होंने प्रदेश की 58 हजार ग्राम सभाओं में इस माह के अंत तक पार्टी के ग्राम सभा अध्यक्ष और उनकी कमेटियों का गठन अनिवार्यता रूप से करने का निर्देश दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button