भागीदारी मोर्चा का है ये फार्मूला

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से मुकाबला करने के लिए नया गठबंधन बनाया जा रहा है। ओमप्रकाश राजभर और असदुद्दीन ओवैसी समेत 10 पार्टियों ने यह मोर्चा खड़ा किया है जिसका नाम भागीदारी संकल्प मोर्चा रखा गया है। बीजेपी को सत्ता से बाहर रखने की शपथ ली जा रही है। हालांकि सत्ता में हिस्सेदारी का दृढ़ निश्चय इसमें सबसे बड़ा नजर आता है। चुनाव में अभी समय है, मतदाता तय करेंगे कि सरकार किसकी बनेगी, लेकिन मोर्चा ने तय कर लिया है कि सीएम और डिप्टी सीएम कौन होगा। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभस्पा) प्रमुख ओमप्रकाश राजभर के अनुसार पांच साल में पांच सीएम बनाए जाएंगे, जिनमें मुस्लिम से राजभर-चौहान-कुशवाहा और पटेल समाज के नेता होंगे, हर साल चार डिप्टी सीएम का फार्मूला रखा गया है यानी कि पांच साल में बीस डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे। चुनाव तो दूर है, पता नहीं परिणाम क्या होंगे लेकिन सत्ता- सीएम फॉर्मूला तैयार है। ओमप्रकाश राजभर ने संकल्प मोर्चा के यूपी विधानसभा चुनाव में सभी 403 सीटों पर चुनाव लडऩे की घोषणा की है और साथ में सरकार बनाने का दावा भी किया है। उन्होंने कहा कि हम एक चुनाव, पांच साल की सरकार और पांच मुख्यमंत्री के फार्मूले पर चलेंगे, पांच साल में पांच जाति (कुशवाहा, राजभर, चौहान, मुस्लिम और पटेल) मुख्यमंत्री यूपी को देंगे। ओमप्रकाश राजभर ने कहा िक सबसे पहले यूपी में छह महीने के सरकार फार्मूले को बीजेपी ने लागू किया था, उन्होंने डिप्टी सीएम की प्रैक्टिस भी शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार में 20 डिप्टी सीएम होंगे, हर साल चार डिप्टी सीएम होंगे, हर जाति के लोगों का प्रतिनिधित्व किया जाएगा।
इस पर यूपी सरकार में मंत्री रहे मोहसिन रजा ने कहा कि सपना तो सपना देखो लेकिन मुंगेरी लाल, राजभर का सपना मत देखो। मोहसिन रजा ने कहा कि राजभर और ओवैसी हर साल विभिन्न छोटी पार्टियों में शामिल होकर नए सीएम और 4 डिप्टी सीएम बनाएंगे, उत्तर प्रदेश की जनता इन दलों के दलदल में नहीं फंसेगी।
भागीदारी संकल्प मोर्चा छोटे दलों का मंच है, जिसमें ओम प्रकाश राजभर के सुभासपा और असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम, कृष्णा पटेल के नेतृत्व वाली अपना दल और पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा के नेतृत्व वाली जन अधिकार मंच शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button