भाजपा के दिग्गज नेता व सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का निधन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का शनिवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार थे, जिसके चलते उन्हें लखनऊ के संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसजीपीजीआई) में भर्ती कराया गया था। वह 89 वर्ष के थे। जानकारी के मुताबिक कल्याण सिंह की मौत सेप्सिस और मल्टी ऑर्गन फेल्योर से हुई है। कल्याण सिंह के निधन से यूपी समेत पूरे देश में शोक की लहर है। उनके निधन पर कई बड़े नेताओं ने दुख जताया है।
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का आज लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। उन्हें 4 जुलाई को संजय गांधी पीजीआई के क्रिटिकल केयर मेडिसिन के आईसीयू में गंभीर हालत में भर्ती कराया गया था। लंबी बीमारी और शरीर के कई हिस्सों के धीरे-धीरे खराब होने के कारण उन्होंने आज अंतिम सांस ली। कल्याण सिंह को गंभीर हालत में 4 जुलाई को पीजीआई में शिफ्ट किया गया था। क्रिटिकल केयर मेडिसिन के आईसीयू में इलाज के करीब चार दिन बाद कल्याण की सेहत में काफी सुधार हुआ था। वह लोगों से बात करने के साथ-साथ उन्हें जवाब भी दे रहे थे। सांस लेने में तकलीफ बढऩे पर 17 जुलाई को ऑक्सीजन सपोर्ट दिया गया। अगले दिन, 18 जुलाई को, जब फेफड़ों को आवश्यक ऑक्सीजन नहीं मिली, तो गले में एक ट्यूब (नॉन-इनवेसिव वेंटिलेशन) डाली गई। 21 जुलाई को ज्यादा दिक्कत होने पर उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था। दो दिन तक किडनी खराब रहने के बाद डॉक्टरों ने डायलिसिस शुरू किया।
पीजीआई के निदेशक डॉ. आरके धीमान का कहना है कि वेलनेस के इलाज में हार्ट, किडनी, डायबिटीज, न्यूरो, यूरो, गैस्ट्रो और क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग समेत 12 विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम लगातार निगरानी में थी. एसजीपीजीआई के डॉक्टरों के मुताबिक पिछले शनिवार से 89 वर्षीय पूर्व सीएम और बीजेपी के वरिष्ठ नेता कल्याण सिंह की तबीयत चिंताजनक बनी हुई है. जिसके बाद वह खुद से ऑक्सीजन नहीं ले पा रहे थे। इसके कारण उनके फेफड़ों और रक्त में पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो पा रही थी। फेफड़े, हृदय, किडनी, लीवर पर दबाव बढ़ गया था। उनके इलाज में हार्ट, किडनी, डायबिटीज, न्यूरो, यूरो, गैस्ट्रो और क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग समेत 12 विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम लगातार निगरानी में थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button