भारत और पाक एक दूसरे को राजनयिक वीजा जारी करने को हुए राजी

नई दिल्ली। ढाई साल के लंबे अंतराल के बाद कूटनीतिक स्तर पर भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में जमी बर्फ थोड़ी पिघलती नजर आ रही है। दरअसल, दोनों देशों ने 28 महीने बाद एक-दूसरे के राजनयिकों को वीजा जारी किया है।
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत और पाकिस्तान ने 15 मार्च 2021 तक दिए गए सभी आवेदनों पर वीजा जारी कर दिया है। पाकिस्तान के कुल सात राजनयिकों को भारत ने वीजा जारी किया है, जबकि पाकिस्तान ने भारत के 33 अधिकारियों को वीजा जारी किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले दिनों में दोनों देश और राजनयिकों को वीजा जारी करेंगे।
आपको बता दें कि कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि बैकचैनल के जरिए भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई में राजनयिक चर्चाएं हो रही हैं। दोनों देशों की सेना ने इस साल फरवरी में युद्धविराम की घोषणा भी की थी।
वर्ष 2019 में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के संबंध खराब हो गए थे। इस हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गए थे।
आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से लदे वाहन से बस को टक्कर मार दी। यह बस 78 बसों के काफिले का हिस्सा थी, जिसमें 2500 सैनिक जम्मू से श्रीनगर जा रहे थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button