भारत ने अमेरिका को छोड़ा पीछे: हेल्थ मिनिस्ट्री

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर धीरे-धीरे कमजोर होती जा रही है। वैसे कुछ राज्यों में कोरोना की तीसरी लहर की आहट भी सुनाई देने लगी है। इस बीच देश में कोरोना के वेरियंट डेल्टा प्लस के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में पाए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर देश में कोरोना के मौजूदा हालात की जानकारी दी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने कहा कि हम देश में कोरोना के नए मामलों में कमी देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब देश में केवल 111 जिले ऐसे हैं जहां रोजाना नए मामलों की संख्या 100 से अधिक है।
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया कि देश में अब कोरोना रिकवरी रेट 96.9 फीसदी पर पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से गिरावट आ रही है। उन्होंने बताया कि ताजा आंकड़े देखकर लगता है कि अब कोरोना नियंत्रण में है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया कि हम देश में कोरोना के नए मामलों में कमी देख रहे हैं। अब देश में केवल 111 जिले ऐसे हैं जहां रोजाना नए मामलों की संख्या 100 से अधिक है।
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस समय देश में कोरोना के 5.5 लाख एक्टिव केस हैं। देश में रोजाना औसतन 18 लाख कोरोना टेस्टिंग हो रही है।
स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि आज (29 जून 2021) दोपहर तक देश में 33 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। मंत्रालय ने कहा कि जून के इस महीने में प्रतिदिन औसतन 40 लाख खुराक दी गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी टीकाकरण में तेजी आई है। देश में अब तक 17.48 करोड़ पुरुषों को 14.99 करोड़ महिलाओं को वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है।
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया कि भारत ने टीकाकरण के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है। 320 मिलियन खुराक देने में अमेरिका को 193 दिन लगे जबकि भारत ने इसे 163 दिनों में हासिल किया। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश में अब तक 27.27 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक मिल चुकी है, जबकि 5.48 करोड़ लोगों को दूसरी खुराक मिल चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button