रविवार का लॉकडाउन भी होगा खत्म, यूपी होगा पूरी तरह से अनलॉक

लखनऊ। देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर थम गया है. इस बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने रक्षा बंधन पर जनता को बड़ा तोहफा दिया है. रक्षा बंधन से उत्तर प्रदेश पूरी तरह से खुला रहेगा। यूपी सरकार ने संडे वीकेंड लॉकडाउन हटाने का आदेश जारी कर दिया है, लेकिन राज्य में रात का कर्फ्यू जारी रहेगा. उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनलॉक का फैसला किया है. इस संबंध में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने आदेश जारी किया है।
योगी सरकार ने कहा कि 22 अगस्त से रविवार का बंद भी खत्म हो जाएगा. अब प्रत्येक सोमवार से रविवार सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक मास्क, दो गज और सैनिटाइजर के उपयोग की शर्तों के साथ गतिविधियों को स्वीकार्य बनाने की स्वीकृति दी जाती है। हालांकि, यूपी में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रात का कर्फ्यू लागू रहेगा। पूर्व में निर्धारित प्रत्येक बाजार का साप्ताहिक बंदी लागू रहेगा।
आपको बता दें कि इससे पहले यूपी में शनिवार और रविवार को वीकेंड लॉकडाउन था। कुछ दिन पहले योगी सरकार ने दो दिवसीय साप्ताहिक बंद में आंशिक छूट देते हुए शनिवार की बंदी समाप्त कर दी। हालांकि, तब सरकार ने कहा था कि साप्ताहिक बंद रविवार को भी जारी रहेगा। इसको लेकर गृह विभाग ने गाइडलाइन भी जारी की थी। रविवार का बंद भी समाप्त हो गया है।
प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि किसी भी सभ्य समाज में यदि सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यवस्था चुनौतियों का सामना करने में असमर्थ है और दवा के अभाव में लोगों की मौत हो जाती है, तो इसका मतलब है कि उचित विकास नहीं हुआ है। कोर्ट ने अपने आदेश में यूपी के मुख्य सचिव को खुद पर नजर रखने के निर्देश दिए थे. कोर्ट द्वारा दिए गए इस आदेश को आज रात से लागू किया जाना था। इस दौरान कहा गया कि इन शहरों में आवश्यक सेवाओं वाली दुकानों को छोडक़र कोई भी दुकान, होटल, कार्यालय और सार्वजनिक स्थान नहीं खोले जाएं. इसके साथ ही मंदिरों में पूजा और आयोजनों पर भी रोक लगाने के आदेश दिए गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button