राफेल सौदे को लेकर फिर शुरू हुई तकरार

नई दिल्ली। राफेल लड़ाकू विमान सौदे का जिन्न एक बार फिर सामने आ गया है और इसे लेकर राजनीति शुरू हो गई है। कांग्रेस ने राफेल सौदे की जांच की मांग की है. दरअसल, राफेल लड़ाकू विमान के सौदे की जांच के लिए फ्रांस में एक जज की नियुक्ति की गई है। इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने निशाना साधा है।
राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में हैशटैग राफेल स्कैम का इस्तेमाल करते हुए लिखा, चोर की दाढ़ी… इससे पहले कांग्रेस ने सौदे की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच कराने की मांग की थी।
कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि फ्रांस में प्रथम दृष्टया भ्रष्टाचार के आरोप सामने आए हैं तो सरकार मामले की जांच संयुक्त संसदीय समिति से क्यों नहीं करवाती? उन्होंने सवाल किया कि अगर दाल में कुछ भी काला नहीं है, तो सरकार जांच से क्या डरती है? उन्होंने कहा कि यह देश की सुरक्षा से जुड़ा मामला है, इसलिए इसकी जांच जेपीसी से होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त शासन देना सरकार की संवैधानिक जिम्मेदारी है।
गौरतलब है कि भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल लड़ाकू विमानों की डील हुई थी। यह डील भारत सरकार और डसॉल्ट एविएशन के बीच हुई थी। कांग्रेस इस सौदे को लेकर लगातार सरकार पर आरोप लगाती रही है।
वहीं बीजेपी ने कांग्रेस पर इस मुद्दे पर राजनीति करने का आरोप लगाया। बीजेपी ने कहा कि जिस तरह से राहुल गांधी और कांग्रेस इस पर राजनीति कर रहे हैं वह दुखद है. बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, फ्रांस में राफेल सौदे की जांच होने जा रही है. यह स्वाभाविक है. एक एनजीओ ने फ्रांस की अदालत में शिकायत की थी, इस जांच को भ्रष्टाचार की नजर से देखना सही नहीं है. लेकिन इस पर राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी जिस तरह से राजनीति कर रही है, वह दुखद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button