बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान भड़की हिंसा, युवक की मौत, 6 पुलिसकर्मी सस्‍पेंड 

उत्तर-प्रदेश के बहराइच से बड़े हादसे की खबर सामने आ रही है। इस बीच बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान बवाल हो गया...

4PM न्यूज नेटवर्क: उत्तर-प्रदेश के बहराइच से बड़े हादसे की खबर सामने आ रही है। इस बीच बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान बवाल हो गया। इस घटना में एक युवक की जान चली गई जबकि कई लोग घायल हो गए। इस घटना के बाद गुस्साई भीड़ ने तोड़फोड़ और आगजनी शुरू कर दी। इस मामले में हिंदूवादी संगठनों ने जिले में जगह-जगह प्रतिमा विसर्जन रोककर प्रदर्शन शुरू कर दिया है। घटना की गंभीरता को देखते हुए मौके पर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है।

इस मामले में एसपी वृंदा शुक्ला का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने 25-30 लोगों को हिरासत में लिया है। सलमान नाम के आरोपी के घर से फायरिंग हुई थी, उसका नाम FIR में लिखा गया है. बाक़ी आरोपी अभी अज्ञात हैं। बताया जा रहा है कि विसर्जन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। विसर्जन ख़त्म होने के बाद धरपकड़ का काम तेज किया जायेगा। सूत्रों के मुताबिक एसपी वृंदा शुक्ला ने लापरवाही बरतने के आरोप में हरदी थाने के एसओ और महसी के चौकी इंचार्ज को सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं खुद सूबे के मुखिया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले का संज्ञान लिया है।

CM योगी ने इस घटना को लेकर कहा कि बहराइच के महसी में  माहौल बिगाड़ने वाले बचेंगे नहीं। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को निर्देश दिया है कि उपद्रवियों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। इसके साथ ही अधिकारियों को कहा कि प्रतिमा विसर्जन जारी रहना चाहिए, धार्मिक संगठनों से संवाद कर समय से प्रतिमा विसर्जन कराया जाए। इसके अलावा मुख्‍यमंत्री ने कहा कि सभी को सुरक्षा की गारंटी देने के लिए प्रशासन और पुलिस के अधिकारी मौके पर उपस्थित रहें। जिनकी लापरवाही से यह घटना हुई है, उन्‍हें भी चिन्हित करें

जानिए पूरा मामला

दरअसल 13 अक्टूबर की शाम बहराइच के महसी तहसील के हरदी क्षेत्र के महाराजगंज कस्बे में समुदाय विशेष के मोहल्ले से दुर्गा मूर्ति विसर्जन यात्रा निकल रही थी। ऐसे में आरोप है कि इस दौरान डीजे बजाने को लेकर दो समुदायों में कहासुनी हुई, फिर देखते ही देखते ये कहासुनी हिंसक झड़प में बदल गई। कुछ लोगों ने छतों से पथराव शुरू कर दिया, विरोध करने पर फायरिंग कर दी, जिसमें रामगोपाल मिश्रा नामक युवक को गोली लग गई। घटना में करीब 15 से अधिक लोग घायल भी हो गए। घायलों को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने रामगोपाल को मृत घोषित कर दिया।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • पुलिस ने इस मामले में आरोपी हत्‍यारे को गिरफ्तार कर लिया है। आरोप है कि उसकी गोली से 22 साल के युवक राम गोपाल मिश्रा की मौत हो गई।
  • बहराइच की पुलिस अधीक्षक ने लापरवाही बरतने के आरोप में थानाध्यक्ष हरदी और महसी पुलिस चौकी इंचार्ज सहित आधा दर्जन पुलिस वालों को निलंबित कर दिया है।
  • बहराइच में तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है, महाराजगंज में करीब तीन किलोमीटर आगे सड़क पर कुछ लोग विरोध जताने के लिए आगजनी करके भाग गए। पुलिस मौके पर है और दमकलकर्मी आग बुझाने में लगे हुए हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button