अर्थशास्त्र में डारोन ऐसमोग्लू, साइमन जॉनसन और जेम्स ए. रॉबिन्सन को मिला नोबेल पुरस्कार 

4PM न्यूज नेटवर्क: राष्ट्रों के बीच समृद्धि में अंतर पर शोध के लिए डेरॉन ऐसमोग्लू, साइमन जॉनसन और जेम्स ए रॉबिन्सन को सोमवार (14 अक्टूबर) को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। संस्थाएं कैसे बनती हैं और समृद्धि को कैसे प्रभावित करती हैं, इस पर अध्ययन के लिए 2024 का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया है।

Royal Swedish Academy of Sciences की नोबेल समिति ने कहा कि तीनों अर्थशास्त्रियों ने ‘किसी देश की समृद्धि के लिए सामाजिक संस्थाओं के महत्व को प्रदर्शित किया है।’ समिति ने आगे कहा ‘‘कानून के खराब शासन वाले समाज और आबादी का शोषण करने वाली संस्थाएं वृद्धि या बेहतर बदलाव नहीं लाती हैं। पुरस्कार विजेताओं के शोध से हमें यह समझने में मदद मिलती है कि ऐसा क्यों होता है।’’

इसके साथ ही नोबेल प्राइज ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक्स पोस्ट में कहा कि राजनीतिक संस्थाओं के गठन और परिवर्तन की परिस्थितियों को समझाने के लिए पुरस्कार विजेताओं के मॉडल में तीन घटक है। ऐसे में पहला यह है कि संसाधनों का आवंटन कैसे किया जाता है और समाज में निर्णय लेने की शक्ति किसके पास है (कुलीन वर्ग या आम जनता के पास), इस पर संघर्ष होता है।

आपको बता दें कि नोबल पुरस्कारों की यह घोषणा सोमवार को स्टॉकहोम में की गई। ऐसमोग्लू और जॉनसन मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में काम करते हैं और रॉबिन्सन शिकॉगो विश्वविद्यालय में अपना शोध करते हैं। अर्थशास्त्र पुरस्कार को पहले बैंक ऑफ स्वीडन पुरस्कार के रूप में जाना जाता था। आर्थिक विज्ञान का यह पुरस्कार अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति दिया जाता है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • बैंक ऑफ स्वीडन ने 1968 में अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में इसकी शुरुआत की थी।
  • पिछले सप्ताह चिकित्सा, भौतिकी, रसायन विज्ञान, साहित्य और शांति के लिए नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की गई थी।
  • अल्फ्रेड नोबेल 19वीं सदी के व्यवसायी और रसायनज्ञ थे, जिन्होंने डायनामाइट का आविष्कार किया था और पांच नोबेल पुरस्कारों की स्थापना की थी।
  • अर्थशास्त्र का पुरस्कार तकनीकी रूप से नोबेल पुरस्कार नहीं है, लेकिन इसे हमेशा 10 दिसंबर को अन्य पुरस्कारों के साथ प्रदान किया जाता है, इस दिन नोबेल की पुण्यतिथि है।

https://www.youtube.com/watch?v=wzvVBrPumTg

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button