बहराइच की घटना को लेकर अब कौन आग में घी डालने का काम कर रहा

जो घरों को छोडक़र नहीं गए हैं उनके अंदर ऐसा डर भरा है मानों किसी भी समय कुछ भी हो सकता है!

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के हालात अब शांत हो गए हैं और ये ऐसे शांत हुए कि अब पूरे इलाके में सन्नाटा फैल गया। लोग अपने घर छोडक़र चले गए हैं। कई घरों में ताले लटके हैं। कस्बे की सडक़ों पर जली हुई गाडिय़ों का मलबा पड़ा हुआ है। जिन दुकानों-घरों और शोरुम में आगजनी की गई स्थितियां वहां की वैसी ही बनी हुई हैं। उस इलाके से रौनक खत्म हो गई, जहां एक समय अच्छी खासी चहल-पहल होती थी, सडक़ों पर वाहन दौड़ते थे, सडक़ चौराहे से लेकर गलियों में खूबसूरत माहौल होता था, वो क्षेत्र आज विरान हो गए। वहां सन्नाटा पसरा हुआ है। जो घरों को छोडक़र नहीं गए हैं वो घरों में दुबके बैठे हैं, उनके अंदर ऐसा डर भरा है मानों किसी भी समय कुछ भी हो सकता है। किसी-किसी को अभी भी डर है कि माहौल कभी भी बिगड़ सकता है। उनकों डर कि कहीं फिर से वो भीड़ वापस न आ जाए और फिर तांडव मचाने लगे… उनके अंदर डर है कि कहीं प्रशासन के लोग न आ जाए औऱ किसी को भी उठा ले जाएं… इसलिए लोग मीडिया से भी बोलने को कतरा रहे हैं… बहराइच के महसी इलाके में अजीब सा सन्नाटा है और लोगों के दिल पर गहरी चोट लगी है ये तो बहराइच का हाल है
लेकिन दूसरी तरफ इस मामले में पूरे देश में सियासत जारी है… सियासी नेता इस पर रोटियां सेंक रहे हैं और गोदी मीडिया नफरत फैलाकर एक बार फिर से बहराइच में माहौल को गर्म करने की साजिश कर रहे हैं.. आज हम इन सभी गोदी मीडिया की परते खोलेंगे जिन्होंने देश में एक समुदाय विशेष के खिलाफ नफरत का बीज बोने की कोशिश की है। जिनका दिन रात सिर्फ एक काम है दो धर्मों के खिलाफ नफरत फैलाना… एक दूसरे के प्रति हिंसा की भावना को पैदा करना… ये लोग बहराइच हिंसा की आग में और घी डालने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन इनके इरादों को यूपी पुलिस ने नाकाम कर दिया। यूपी पुलिस ने इस तरह की ख़बरों का खंडन करते हुए लिखा कि सोशल मीडिया और मीडिया पर भ्रामक ख़बरें फैलाई जा रही हैं। जिसमें मृतक को करंट लगाना, तलवार से मारना और नाखून उखाडऩे जैसी बातें कही जा रही है जो बिलकुल बेबुनियाद हैं और भ्रामक हैं कृपया आप सबसे अनुरोध है कि इस तरह की भ्रामक ख़बरें न फैलाएं।
हरदी थानाध्यक्ष के मुताबिक इस घटना के बाद भारतीय न्याय संहिता की धारा 191(2)191(3)190 और 103(2) के तहत महराजगंज निवासी अब्दुल हमीद, सरफऱाज़ फ़हीम, साहिर ख़ान और ननकऊ वर्मा रूप अली के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया। बस इसी घटना के बाद से स्थिति बेकाबू हो गई और दोनों पक्षों की तरफ से पथराव शुरू हो गया। यह घटना बहराइच जिले के महसी विधानसभा क्षेत्र की है जहां के स्थानीय बीजेपी विधायक सुरेश्र सिंह का कहना है कि भडक़ाऊ गाना नहीं बजाया गया था, बल्कि वह गाना पाकिस्तान के खिलाफ था। एफआईआर के मुताबिक राम गोपाल मिश्रा जब अब्दुल हामिद के घर में सीढिय़ों से उतर रहे थे, तभी अब्दुल हामिद ने गोली चला दी और राम गोपाल मिश्रा की मौत हो गई।
रविवार की घटना के बाद प्रशासन ने किसी तरह से मूर्ति विसर्जन करा दिया लेकिन प्रशासन को लगा अब मामला ठीक हो जाएगा और हालात सामान्य हो गए हैं लेकिन सोमवार को युवक की मौत की खबर के बाद हालात एक बार फिर बिगड़ गए। सोमवार को तडक़े कऱीब तीन बजे राम गोपाल मिश्रा का शव उनके गांव आया, जिसके बाद गांव के आसपास लोगों की भीड़ बढऩे लगी और फिर धीरे धीरे लोग शव को लेकर महसी तहसील आए और धरना शुरु कर दिया। मृतक के परिजन अंतिम संस्कार न करने पर अड़ गए जिसके बाद बीजेपी विधायक सुरेश्वर सिंह ने लोगों को समझा बुझाकर शांत किया और मृतक के शव का अंतिम संस्कार कराया। मृतक के शव को अंतिम संस्कार के लिए ले जाए जाने के बाद भीड़ एकाएक उग्र हो गई और सडक़ पर उतर आई और फिर भीड़ ने मुसलमानों के घरों को निशाना बना लिया और जमकर उपद्रव शुरु कर दिया। देखते ही देखते कई घर जला दिए गए, मुसलमानों की दुकानों को भी निशाना बनाया गया। महाराजगंज के आसपास के कुछ इलाकोंं में हिंसा फैल गई।

पीएम रिपोर्ट ने निकाल दी टीवी चैनलों के दावों की हवा

आप को जानकार हैरानी होगी कि युवक की पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के पहले टीवी चैनलों पर रात से ही प्रसारित किया जा रहा था कि बहराइच हिंसा में मारे गए मृतक रामगोपाल के साथ आरोपियों ने जमकर बर्बरता की। आरोपियों ने मृतक के पैरों के नाखून निकाल लिए, मृतक को करंट लगाया गया… कई चैनलों ने इसे अपने प्राइम टाइम में चलाकर देश में एक वर्ग के खिलाफ जमकर आग लगाने की कोशिश की, एक समुदाय विशेष के खिलाफ जमकर झूठ परोसा गया। प्रदेश से लेकर पूरे देश में भ्रामक ख़बर को फैलाया। लेकिन आखिर क्यों ये झूठ चिल्ला-चिल्लाकर जनता के सामने परोसा गया क्या एक बार फिर बहराइच जैसी आग पूरे देश में ये मीडिया फैलाना चाहता है। बिना तथ्यों के कैसे कोई बड़ा चैनल इस तरह की ख़बरों को अपने-अपने प्लेटफॉर्म पर चला सकता है।

पुलिस ने दी चेतावनी

यूपी पुलिस ने तो साफ कहा कि इस तरह से अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी लेकिन ये भी तय कि किसी मीडिया चैनल पर कोई कार्रवाई नहीं होगी। और न ही कोई चैनल अपने इस गलत कृत्य को लेकर टीवी चैनल पर आकर माफी मांगेगा। ये घटना शर्मनाक थी और इस तरह की घटना में मारे गए युवक के परिवार को इंसाफ भी मिलना चाहिए लेकिन इस तरह से जो नफरत फैला रहे हैं वो भी कितना जायज है ये भी आप तय कीजिए ।

इनकी ही सरकार के पहले डीजीपी ने कहा ये एनकाउंटर नहीं हत्या है: अखिलेश यादव

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि ये घटना हुई नहीं है ये घटना कराई गई है, कराए जाने के लिए दोषी कौन होगा ? देश का सभी पत्रकार जानता है कि ये घटना रोकी जा सकती थी लेकिन इसमें आग घी डालने का काम कर रहे हैं…. इन्होंने बीजेपी के कामों को बिगाड़ दिया, हमने उत्तर प्रदेश की पुलिस को बेहतर करने के लिए बेहतर चीजें दी थी.. लेकिन इस सरकार ने इस पुलिस को बिगाड़ दिया। अखिलेश यादव ने कहा इसी सरकार के सबसे पहले डीजीपी जो इन्हीं की सरकार में डीजीपी थे उन्होंने कहा जो आए एनकाउंट कर रहे हैं कल उनके साथ कोई खड़ा नहीं दिखाई देगा। उन्होंने सोचिए जो इनकी ही सरकार के पहले डीजीपी हों वो ही इन पर सवाल खड़े कर रहे हैं कि ये जितने भी एनकाउंटर हो रहे हैं ये एनकाउंटर नहीं हैं। ये हत्या हो रही हैं और एक दिन ऐसा आएगा जब इनके साथ कोई खड़ा नहीं होगा। वहीं इस घटना का जिसने वीडियो वायरल किया उस पत्रकार को बीजेपी के लोगों ने बहुत मारा है।

हिंसा के आरोपियों के साथ पुलिस की मुठभेड़,पांच गिरफ्तार

बहराइच के महाराजगंज में हुए हत्याकांड के दो मुख्य आरोपियों की पुलिस से मुठभेड़ हो गई, जिसमें दोनों आरोपी घायल हो गए हैं। उनके पैरों में गोली लगी है। मुठभेड़ नानपारा कोतवाली के बायपास पर हुई। आरोपी नेपाल भागने की फिराक में था। हांडा बसेहरी नहर के पास का मामला है। पुलिस के अनुसार गिरफ्तार 5 आरोपियों में तीन नामजद आरोपी हैं, जिनमें मोहम्मद फहीन, मोहम्मद सरफराज और अब्दुल हमीद शामिल हैं। इनके अलावा मोहम्मद तालीम उर्फ सबलू और मोहम्मद अफज़ल की गिरफ्तारी हुई है। पुलिस के अनुसार आरोपियों को मर्डर में प्रयुक्त हुए हथियार की बरामदगी के लिए जब पुलिस टीम लेकर गई तो इनके द्वारा वहां रखे हथियारों से पुलिस पर फायरिंग की गई। जवाबी फायरिंग में दोनों को गोली लगी है। गंभीर रूप से घायल हुए हैं। उपचार कराया जा रहा है। मर्डर में उपयोग किया हथियार बरामद हो गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button