पोर्टब् लेयर: नई टर्मिनल बिल्डिंग का प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन,

नई दिल्ली। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पोर्ट ब्लेयर में वीर सावरकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन के लिए पूरी तरह तैयार हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसका उद्घाटन करेंगे। यह देखते हुए कि कनेक्टिविटी बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देना सरकार का प्रमुख फोकस रहा है, प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा कि लगभग 710 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित नई सुविधा, केंद्र शासित प्रदेश द्वीप पर कनेक्टिविटी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
बताया गया है कि लगभग 40,800 वर्गमीटर के कुल निर्मित क्षेत्र के साथ, नया टर्मिनल भवन सालाना लगभग 50 लाख यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा। पोर्ट ब्लेयर हवाई अड्डे पर ?80 करोड़ की लागत से दो बोइंग-767-400 और दो एयरबस-321 प्रकार के विमानों के लिए उपयुक्त एक एप्रन का भी निर्माण किया गया है, जिससे हवाई अड्डा अब एक समय में दस विमानों की पार्किंग के लिए उपयुक्त हो गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल का वास्तुशिल्प डिज़ाइन एक शंख के आकार की संरचना जैसा दिखता है, जो समुद्र और द्वीपों को दर्शाता है।
नए हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन में कई स्थिरता संबंधी विशेषताएं हैं, जैसे गर्मी को कम करने के लिए डबल-इंसुलेटेड छत प्रणाली, इमारत के अंदर कृत्रिम प्रकाश के उपयोग को कम करने के लिए दिन के दौरान सूरज की रोशनी का अधिकतम प्रवेश प्रदान करने के लिए रोशनदान, एलईडी प्रकाश व्यवस्था और कम गर्मी बढ़ाने वाली ग्लेज़िंग। द्वीपों पर न्यूनतम नकारात्मक पर्यावरण प्रभाव सुनिश्चित करने के लिए एक भूमिगत जल टैंक में वर्षा जल संग्रहण, 100 प्रतिशत उपचारित अपशिष्ट जल को भूनिर्माण के लिए पुन: उपयोग करने वाला एक ऑन-साइट सीवेज उपचार संयंत्र और 500 किलोवाट क्षमता का सौर ऊर्जा संयंत्र टर्मिनल भवन की कुछ अन्य विशेषताएं हैं।

Related Articles

Back to top button