गुजरात में पांच साल में दो लाख करोड़ का निवेश करेगा अडानी समूह

गौतम अडानी ने वाइब्रेंट शिखर सम्मेलन को किया संबोधित

अडानी ग्रुप आत्मनिर्भर भारत को आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्ध, गुजरात में बना रहा सबसे बड़ा ग्रीन एनर्जी पार्क

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अहमदाबाद। गुजरात वाइब्रेंट शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा कि 10वें वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन को संबोधित करना सौभाग्य की बात है। मैं इन सभी शिखर सम्मेलनों का हिस्सा बनने पर गर्व महसूस करता हूं। इस दौरान गौतम अडानी ने कहा कि अडानी ग्रुप गुजरात में 5 साल में 2 लाख करोड़ का निवेश करेगा, जो विकसित गुजरात तैयार करने में मददगार होगा। साथ ही कच्छ में दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन पार्क तैयार करेंगे और गुजरात में 1 लाख से ज्यादा रोजगार भी देंगे।
गौतम अडानी ने इस कार्यक्रम में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिर्फ भारत के भविष्य के बारे में सोचते ही नहीं हैं, बल्कि उसे आकार भी देते हैं। आपके नेतृत्व में भारत 2047 तक पूर्ण विकसित राष्टï्र बनने की राह पर है। आपने सफलतापूर्वक भारत को एक प्रमुख शक्ति के रूप में वैश्विक मानचित्र पर स्थापित किया है और उसे आत्मनिर्भर बना रहे हैं।

आत्मनिर्भर भारत के लिए ग्रीन सप्लाई चेन का विस्तार कर रहा अडानी ग्रुप

गौतम अडानी ने कहा कि अडानी ग्रुप आत्मनिर्भर भारत को आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है। ग्रीन सप्लाई चेन को लेकर उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए ग्रीन सप्लाई चेन का विस्तार कर रहे हैं। इसके अलावा सबसे बड़ा इंटीग्रेटेड रिन्यूएबल एनर्जी इको-सिस्टम बना रहे हैं। इसके तहत सोलर पैनल, वाइंड टरबाइन, हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइजर, ग्रीन अमोनिया, पीवीसी के अलावा कॉपर और सीमेंट उत्पादन में बढ़ोतरी करना शामिल है।

पिछली बार 55,000 करोड़ निवेश का किया था वादा

अडानी ग्रुप के चेयरमैन ने कहा कि हमने पिछले शिखर सम्मेलन में 55, 000 करोड़ रुपये का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई थी और अभी तक 50,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि हम कच्छ के खावड़ा में दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन एनर्जी पार्क बना रहे हैं जो 725 वर्ग किलोमीटर में फैले 30 गीगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी का उत्पादन करेगा। ये अंतरिक्ष से भी दिखाई देगा। अगले पांच सालों में अडानी ग्रुप गुजरात में दो लाख करोड़ रुपये से अिधक का निवेश करेगा, यानी 25 बिलियन यूएस डॉलर, जिससे 100,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होंगे।

2014 के बाद से भारत की जीडीपी में 185त्न की हुई वृद्धि

गौतम अडानी ने कहा कि पिछले दशक के आंकड़े आश्चर्यजनक हैं। साल 2014 के बाद से भारत की जीडीपी में 185 फीसदी की वृद्धि हुई है और प्रति व्यक्ति आय असाधारण रूप से 165 प्रतिशत बढ़ी है। यह खास तौर पर इस दशक के भू-राजनीतिक संघर्षों और महामारी चुनौतियों को देखते हुए अद्वितीय उपलब्धि है। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने आज वाइब्रेंट गुजरात समिट का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम का आयोजन गांधीनगर के महात्मा मंदिर में हुआ। गुजरात को बिजनेस का प्रीमियर डेस्टिनेशन बनाने में इस समिट का बहुत बड़ा योगदान माना जाता है।

Related Articles

Back to top button