पिता की पुण्यतिथि पर भावुक हुए राहुल गांधी

कृतज्ञ  राष्ट्र ने पूर्व पीएम को किया याद, कांग्रेस नेताओं ने समाधि स्थल वीर भूमि पर जाकर दी श्रद्धांजलि

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी के कई नेताओं ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। सोनिया गांधी, खरगे, राहुल गांधी और कुछ अन्य कांग्रेस नेताओं ने राजीव गांधी के समाधि स्थल वीर भूमि पर जाकर पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी।
राहुल गांधी ने अपने पिता के साथ की बचपन की एक तस्वीर एक्स पर साझा करते हुए पोस्ट किया, पापा, आपके सपने, मेरे सपने, आपकी आकांक्षाएं, मेरी जिम्मेदारियां। आपकी यादें, आज और हमेशा, दिल में सदा। राजीव गांधी 1984 से 1989 के बीच भारत के प्रधानमंत्री रहे। उनकी 1991 में तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में एक चुनाव प्रचार अभियान के दौरान लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) के सदस्यों ने हत्या कर दी थी।

पुण्यतिथि पर उन्हें सादर नमन : अरविंद केजरीवाल

देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवालने श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने कहा कि पूर्व पीएम राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें सादर नमन।

आधुनिक भारत के स्वप्नदृष्टा थे पूर्व पीएम : खरगे

खरगे ने एक्स पर पोस्ट किया, 21वीं सदी के आधुनिक भारत के स्वप्नदृष्टा, भारतीय सूचना क्रांति के जनक, पंचायतीराज सशक्तीकरण के सूत्रधार, एवं शांति व सद्भाव के पुरोधा पूर्व प्रधानमंत्री, भारत रत्न राजीव गांधी जी के बलिदान दिवस पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि। उन्होंने कहा, ‘‘भारत को एक सुदृढ़ एवं सशक्त राष्ट्र बनाने में उनके उल्लेखनीय योगदान को सदैव याद किया जाएगा।

भारत को सुधारवादी कार्यों से आगे बढ़ाया : पवार

शरद पवार ने श्रद्धांजलि देते हुए एक्स पर एक पोस्ट में कहा,देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने अपनी दूरदर्शी नीतियों से दूरसंचार क्रांति की शुरुआत कर भारत को कंप्यूटर युग से परिचित कराया। राजीव गांधी के आधुनिक विचारों की छाप उनके सुधारवादी कार्यों में देखी जा सकती है, आधुनिक सोच और अद्भुत निर्णय क्षमता वाले भारत रत्न स्व. राजीव गांधी जी की पुण्य तिथि पर सादर नमन।

शांति की स्थापना के लिए जान दी : जयराम

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने देश में प्रौद्योगिकी के विकास और कई क्षेत्रों में शांति की स्थापना के लिए किए गए राजीव गांधी के प्रयासों को याद किया। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, 33 साल पहले राजीव गांधी शहीद हुए थे। उनका राजनीतिक जीवन बहुत छोटा लेकिन बेहद प्रभावशाली था। उन्होंने अपने पीछे अनगिनत विरासतें छोड़ीं जिन्हें अब हम हल्के में लेते हैं। रमेश ने कहा, राजीव गांधी की एक विरासत, जिसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है, वह है कांग्रेस का 1991 का घोषणापत्र, जिसे उन्होंने 15 अप्रैल, 1991 को जारी किया था और जिस पर उन्होंने व्यक्तिगत रूप से 10 दिन की अवधि का लंबा समय बिताया था। उनके मुताबिक, 23 जुलाई 1991 को कांग्रेस कार्य समिति की एक बैठक में वित्त मंत्री के रूप में डॉ. मनमोहन सिंह ने नरसिम्हा राव सरकार द्वारा आर्थिक नीतियों को लेकर लाए गए परिवर्तनों को उचित ठहराने के लिए इस घोषणापत्र को उद्धृत किया था।

भगवान जगन्नाथ पर संबित पात्रा की फिसली जुबान, ओडिशा में मचा घमासान

बीजेपी भगवान का भी करती है अपमान : नवीन पटनायक
भगवान जगन्नाथ को पीएम मोदी का भक्त बोल गए थे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कटक। भाजपा नेता और पुरी लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार संबित पात्रा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भगवान जगन्नाथ पर एक फिसलन भरी टिप्पणी वायरल होने के बाद विवाद खड़ा हो गया है। वायरल क्लिप में पात्रा को एक निजी ओडिया चैनल से बात करते हुए दिखाया गया है जहां उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है कि भगवान जगन्नाथ पीएम मोदी के भक्त हैं।
वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए, ओडिशा के मुख्यमंत्री और सत्तारूढ़ बीजू जनता दल के प्रमुख नवीन पटनायक ने कहा, महाप्रभु श्री जगन्नाथ ब्रह्मांड के भगवान हैं। महाप्रभु को दूसरे इंसान का भक्त कहना भगवान का अपमान है। इससे भावनाएं आहत हुई हैं और दुनिया भर में करोड़ों जगन्नाथ भक्तों और उडिय़ा लोगों की आस्था को अपमानित किया। भगवान जगन्नाथ को उडिय़ा अस्मिता (गौरव) का सबसे बड़ा प्रतीक बताते हुए पटनायक ने पात्रा के बयान की निंदा की। उन्होंने कहा, ऐसा करके आपने ओडिया अस्मिता को गहरी चोट पहुंचाई है और इसे ओडिशा के लोग लंबे समय तक याद रखेंगे और इसकी निंदा करेंगे।

‘पश्चाताप के लिए तीन दिन करूंगा उपवास’

बाद में संबित पात्रा ने अपनी टिप्पणी पर सफाई देते हुए इस बात पर जोर दिया कि यह जुबान की फिसलन थी। एक्स पर नवीन पटनायक की पोस्ट का जवाब देते हुए, संबित पात्रा ने लिखा, नवीन जी नमस्कार! आज पुरी में श्री नरेंद्र मोदीजी के रोड शो की भारी सफलता के बाद मैंने कई मीडिया चैनलों को कई बाइट्स दीं, हर जगह मैंने उल्लेख किया कि मोदी जी एक उत्साही व्यक्ति हैं। श्रीजगन्नाथ महाप्रभु के भक्त। एक बाइट के दौरान गलती से मैंने इसका ठीक उल्टा उच्चारण कर दिया। मैं जानता हूं कि आप भी इसे जानते और समझते हैं। उन्होंने कहा, सर, किसी अस्तित्वहीन मुद्दे को मुद्दा न बनाएं। हम सभी की कभी-कभी जुबान फिसल जाती है। धन्यवाद और प्रणाम। एक्स पर एक वीडियो में पात्रा ने कहा कि वह अपनी गलती पर पश्चाताप करने के लिए तीन दिनों तक उपवास करेंगे। पात्रा की पोस्ट का हिंदी में मोटा अनुवाद कहते हुए, आज, मैं महाप्रभु श्री जगन्नाथ जी के संबंध में की गई अपनी गलती से बहुत परेशान हूं। उन्होंने कहा, मैं महाप्रभु श्री जगन्नाथ जी के चरणों में झुकता हूं और क्षमा मांगता हूं। मैं अपनी गलती सुधारने और पश्चाताप करने के लिए अगले तीन दिनों तक उपवास करूंगा।

आप ने भी घेरा

आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने भी पात्रा की आलोचना करते हुए उनकी टिप्पणी को भगवान का अपमान बताया। उन्होंने कहा, मैं बीजेपी के इस बयान की कड़ी निंदा करता हूं। उन्होंने सोचना शुरू कर दिया है कि वे भगवान से ऊपर हैं। यह अहंकार की पराकाष्ठा है। मोदी जी को भगवान भक्त कहना भगवान का अपमान है।

बिहार में चुनाव बाद हिंसा से गरमाई राजनीति

छपरा में फायरिंग में एक की मौत, दो जख्मी, इंटरनेट हुआ बंद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार के छपरा में चुनाव के बाद मंगलवार 21 में को बड़ी घटना हुई है। छपरा में दो गुटों के बीच गोलीबारी हुई है जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई है। इस घटना में दो लोग घायल भी हुए हैं जिनका इलाज के लिए पटना रेफर किया गया है। इस घटना के बाद बिहार में राजनीति भी गरमा गई है। भाजपा व राजद में वारपलटवार भी शुरू हो गई।
बता दें कि यह घटना छपरा के नगर थाना क्षेत्र के भिखारी ठाकुर चौक पर हुई है। यहां भारतीय जनता पार्टी और आरजेडी समर्थकों के बीच विवाद हो गया। इस विवाद के बाद इलाके में तनाव का माहौल है। वही सारण के डीएम ने बताया है कि इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हुई है। दोनों ही पार्टियों ने एक दूसरे पर कई राउंड की गोलियां चलाई। बता दें कि बीते सोमवार को हुए लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के दौरान सारण में बूथ संख्या 118 पर मतदान के समय तनाव काफी अधिक बढ़ गया था। इस तनाव के बाद ही यह बवाल हुआ है। बता दें कि भिखारी ठाकुर चौक पर चाय की दुकान पर सुबह के समय कुछ लोग चाय पी रहे थे। इस दौरान एक पक्ष के कुछ लोगों ने आकर दूसरे पक्ष के लोगों को धक्का दिया और दोनों पक्षों के बीच विवाद बढ़ गया। दोनों पक्षियों के बीच विवाद इतना अधिक बढ़ा की नौबत गोलाबारी तक आ गई। माना जा रहा है कि हमला करने वाले राजद के कार्यकर्ता है। हालांकि आधिकारिक तौर पर कोई बयान सामने नहीं आया है। घटनास्थल पर पुलिस बड़ी संख्या में मौजूद है।

मुंबई के पोलिंग बूथ एजेंट का टॉयलेट में मिला शव पुलिस ने शुरू की जांच

महाराष्ट्र के मुंबई के वर्ली इलाके में हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक पोलिंग बूथ के शौचालय में पोलिंग एजेंट मृत पाया गया है। मृतक पोलिंग एजेंट की पहचान मनोहर नलगे के तौर पर हुई है। मनोहर नलगे (62) शिवसेना यूबीटी के पोलिंब बूथ एजेंट थे। पुलिस ने शव को कब्जे में लिया है और पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस ने इस घटना के बाद मामले की जांच शुरू कर दी है।

छत्तीसगढ़ में पिकअप वाहन पलटने से 19 की मौत, चार घायल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रायपुर। एक दुखद घटना में, छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में एक पिकअप वाहन पलट जाने से 19 लोगों की जान चली गई और 4 अन्य घायल हो गए। कवर्धा में सुबह तडक़े यह हादसा हुआ। मृतकों में कई यात्री शामिल हैं जो पिकअप वाहन में सवार थे। प्रारंभिक जांच से पता चला है कि वाहन की गति तेज़ रही होगी, जिसके कारण वह नियंत्रण खो बैठा और पलट गया। सटीक कारण निर्धारित करने के लिए अधिकारी गहन जांच कर रहे हैं।
राज्य सरकार ने पीडि़त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और त्रासदी से प्रभावित लोगों को सहायता का आश्वासन दिया है। इस विनाशकारी दुर्घटना ने स्थानीय समुदाय को झकझोर कर रख दिया है, और जांच जारी रहने के कारण और अपडेट की उम्मीद है। यह दुखद घटना छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले के बहपानी इलाके में हुई। कबीरधाम पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि 19 लोगों की मौत हो गई है और 10 लोग घायल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button