NDA की बैठक से पहले प्रेशर पॉलिटिक्स शुरू, बिहार को स्पेशल स्टेटस की मांग तेज

लोकसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट सामने आ चुके हैं और NDA को इस बार 293 सीटों के साथ बहुमत मिला है। अब एक बार फिर से देश में भाजपा के नेतृत्व वाली NDA गठबंधन की सरकार बन सकती है।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट सामने आ चुके हैं और NDA को इस बार 293 सीटों के साथ बहुमत मिला है। अब एक बार फिर से देश में भाजपा के नेतृत्व वाली NDA गठबंधन की सरकार बन सकती है। आपको बता दें कि आज शुक्रवार (7 जून) को बैठक होने वाली है। इस बैठक में NDA के सभी सांसद शामिल होने वाले हैं, जो नरेंद्र मोदी को औपचारिक तौर पर अपने गठबंधन का नेता चुनेंगे। ऐसे में शपथ ग्रहण रविवार 9 जून को होने की संभावना जताई जा रही है।

सूत्रों के मुताबिक नरेंद्र मोदी के NDA संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद टीडीपी अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू और जनता दल (यूनाइटेड) के प्रमुख नीतीश कुमार जैसे गठबंधन के वरिष्ठ सदस्य राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करने वाले हैं।  इस दौरान राष्ट्रपति को समर्थन देने वाले सांसदों की सूची सौंपी जाएगी। एनडीए के पास 293 सांसद हैं, जो 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के 272 के आंकड़े से अधिक है।

TDP और JDU की भूमिका अहम

हालांकि, इस बार बीजेपी के नेतृत्व में बनने वाली सरकार में उसके दो सहयोगियों TDP और JDU की भूमिका सबसे ज्यादा अहम होने वाली है। NDA में दूसरी और तीसरी सबसे बड़ी पार्टी क्रमशः TDP और JDU हैं। टीडीपी के पास 16 और जेडीयू के पास 12 सांसद हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टीडीपी नेता के रविंद्र कुमार से जब सवाल हुआ कि क्या आंध्र प्रदेश में मुस्लिम रिजर्वेशन जारी रहेगा। इस बात पर उन्होंने कहा कि “हां, हम उसे जारी रखने वाले हैं. इसमें कोई समस्या नहीं है। आज एनडीए की बैठक हो रही है। 5 जून को प्रारंभिक बैठक हुई. आज दूसरी बैठक है। दूसरी बैठक में NDA सहयोगियों से कुछ मदद ली जायेगी। उसके बाद NDA सांसदों की बैठक भी है। ऐसे में  उम्मीद जताई जा रही है कि पीएम 9 जून को शपथ लेंगे।

बिहार को मिले स्पेशल स्टेटस: LJP सांसद

ऐसे में लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) संसदीय दल की बैठक पार्टी प्रमुख चिराग पासवान के नेतृत्व में दिल्ली में उनके आवास पर शुरू हुई है। इस बैठक में पांचों सांसद मौजूद हैं। वैशाली संसदीय क्षेत्र से चुनाव जीतने वाली एलजेपी सांसद वीणा देवी ने कहा कि अभी यहां की बैठक के बाद हम लोग NDA की बैठक में शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि बिहार को स्पेशल स्टेसस मिले हैं। यह तो सभी लोग चाहेंगे। NDA की बैठक से पहले ही प्रेशर पॉलिटिक्स शुरू हो गई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button