सूर्यकुमार को मिली टी-20 टीम की कमान

श्रीलंका दौरे के लिए टीम घोषित

  • शुभमन गिल उपकप्तान, श्रेयस और हर्षित वनडे टीम में शामिल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। श्रीलंका दौरे के लिए टीम घोषित कर दी है। हार्दिक पांड्या की जगह सूर्यकुमार यादव को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया। केकेआर को कप्तान श्रेयस अय्यर और तेज गेंदबाज हर्षित राणा को भी वनडे टीम में जगह मिल गई है। उधर शुभमन गिल को उपकप्तान बनाया गया है। इस टीम में गौतम गंभीर का दखल माना जा रहा है।
अपनी मेंटरशिप में कोलकाता नाईट राइडर्स को आईपीएल 2024 का खिताब जीतने में अहम योगदान दिया। उन्हें ड्रेसिंग रूम में कड़े फैसले लेने के लिए जाना जाता है। गंभीर ने अपनी कप्तानी और मेंटरशिप में केकेआर को खिताब जिताया है। राहुल द्रविड़ के सफल कोचिंग कार्यकाल के बाद गौतम गंभीर को काफी बड़ी जिम्मेदारी निभानी है। गंभीर और द्रविड़ के व्यक्तित्व में विरोधाभास देखने को मिलता है। द्रविड़ के शांत स्वभाव ने टीम के खिलाड़ी और कोच दोनों के रूप में स्थिरता और लचीलापन प्रदान किया। दूसरी ओर, गंभीर ने मैदान पर आक्रामकता दिखाई, जोश का प्रदर्शन किया। वह हमेशा चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहते थे। अंतरराष्टï्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद से गंभीर ने सफलतापूर्वक कमेंटेटर और मेंटर के रूप में अपनी भूमिका निभाई है। इससे खेल की बारीकियों के बारे में उनकी गहरी समझ का पता चलता है। टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में अपनी नई भूमिका में गंभीर को पहली परीक्षा देनी होगी। टीम को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध गंभीर ने टीम चयन इसकी एक झलक दिखाई है।

9 साल पहले ही सूर्या को लीडर बनाने की शुरू हुई थी तैयारी

सूर्यकुमार यादव को टीम इंडिया का नया टी20 कप्तान बनाया गया है। सूर्यकुमार यादव को कप्तानी उस समय मिली है, जब टीम के हेड कोच गौतम गंभीर हैं। हालांकि, गौतम गंभीर ने सूर्यकुमार यादव को नौ साल पहले ही कप्तान के तौर पर ग्रूम करने का फैसला किया था। साल 2015 में जैक कालिस ने जब केकेआर की उप-कप्तानी छोड़ी तो गंभीर ने यह जिम्मेदारी सूर्यकुमार यादव को देने का फैसला किया था। इस फैसले से कहा जा सकता है कि भारतीय क्रिकेट में गंभीर युग की शुरुआत हो चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button