प्रियंका चोपड़ा जूझ रही हैं इस गंभीर लाइलाज बीमारी से

प्रियंका चोपड़ा, ऐसे रखती हैं अपना ख्याल, जानें क्या हैं लक्षण

4PM न्यूज़ नेटवर्क : बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक, अपनी चमक बिखेरने वाली खूबसूरत प्रियंका चोपड़ा करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करती हैं. प्रियंका एक इंटरनेशनल स्टार हैं और उतनी ही खुशमिजाज और कामयाब इंसान भी हैं. ऐसे में आप सोच भी नहीं सकते हैं कि प्रियंका चोपड़ा अस्थमा जैसी बीमारी की शिकार हो सकती हैं.

क्या है अस्थमा?

अस्थमा दरअसल सांस से जुड़ी बीमारी है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है. ये एक लंबी बीमारी कही जाती है जो लंग्स यानी फेफड़ों के जरिए जाने वाले सांस की नली को इफेक्ट करती है.

इस बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है लेकिन इसे खत्म नहीं किया जा सकता है.धूल, एयर पॉल्यूशन, छोटे छोटे पराग करण, सिगरेट बीड़ी का धुआं,ठंडी हवा और एलर्जी करने वाले पदार्थों के संपर्क में आने से, मौसम बदलने से ये बीमारी बहुत बढ़ जाती है.

अस्थमा के लक्षण

अस्थमा में सांस संबंधी समस्या होती है. जब अस्थमा का अटैक आता है तो लगातार खांसी उठती है, बार बार खांसी होती है. सांस लेने पर सीने में घरघराहट महसूस होती है. जरा सा चलने या काम करने पर सांस फूलने लगती है.

मरीज के सीने में जकड़न होती है और छाती में भारीपन महसूस होने लगता है. सांस लेते वक्त सीटी की आवाज आती है. मरीज के गले में बहुत ज्यादा कफ यानि बलगम बनने लगता है.मरीज अचानक थकने लगता है और उसे तनाव होने लगता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button