9 बजे तक की बड़ी खबरें

हरियाणा में विधानसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है.... सूबे में 1 अक्टूबर को एक ही फेज में 90 सीटों पर चुनाव होंगे... और 4 अक्टूबर को नतीजे आएंगे....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः हरियाणा में विधानसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है…. सूबे में 1 अक्टूबर को एक ही फेज में 90 सीटों पर चुनाव होंगे… और 4 अक्टूबर को नतीजे आएंगे…. चुनाव के ऐलान के साथ ही जननायक जनता पार्टी में भगदड़ मची हुई है…. जानकारी के मुताबिक JJP से पिछले 2 दिन में 4 विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है…. इसमें ईश्वर सिंह, देवेंद्र बबली, अनूप धानक और राम करण कला का नाम शामिल है….

2… मैसूर जमीन घोटाले में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया पर मुकदमा चलाने के निर्णय को कर्नाटक सरकार ने हाईकोर्ट में चुनौती दी है…. बता दें कि राज्यपाल थावरचंद गेहलोत ने मुख्यमंत्री के विरुद्ध केस चलाने की इजाजत दी थी…. BJP लगातार सिद्धारमैया के इस्तीफे की मांग कर रही है…. वहीं, कांग्रेस ने राज्यपाल पर राजनीति करने का आरोप लगाया है….

3… कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के विरुद्ध मुकदमे की अनुमति पर कांग्रेस भड़क गई है…. राज्य के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने राज्यपाल के निर्णय को असंवैधानिक बताया… और कहा कि कोई जमीन घोटाला नहीं हुआ है…. कांग्रेस और कैबिनेट के मंत्री सिद्धारमैया के साथ खड़े हैं….

4… भारत में मंकीपॉक्स के मामलों में बढ़ोतरी का खतरा बहुत कम है… और घबराने की जरूरत नहीं है…. जिसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है…. हालांकि, WHO ने इस बीमारी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ी चिंता बताया है… और पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा की है… अधिकारियों के मुताबिक भारत में आखिरी मंकीपॉक्स का मामला इस साल मार्च में केरल से रिपोर्ट हुआ था….

5… भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने की अटकलों के बीच झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री… और झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता चंपई सोरेन ने कहा है कि क्या अफवाहें फैल रही हैं…. उसके बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है… और उन्होंने शनिवार को कहा कि हमें कुछ नहीं पता है… हम जहां हैं, वहीं हैं….

6… प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वन नेशन वन इलेक्शन के नारे पर एनसीपी चीफ शरद पवार ने तंज़ कसा है…. केंद्रीय चुनाव आयोग ने शुक्रवार को दो राज्यों हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया…. इस पर उन्होंने कहा कि क्या सरकार एक साथ चार राज्यों में चुनाव भी नहीं करा सकती….

7… विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसी साल 14 अगस्त के दिन मंकीपॉक्स वायरस को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया…. इसको देखते हुए शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने एक बैठक बुलाई…. इसमें मंकीपॉक्स की स्थिति और तैयारियों की बढ़िया तरीके से समीक्षा की…. वहीं इस बैठक में कई वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल रहें….

8… ग्लोबल साउथ समिट के दौरान पीएम मोदी ने खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा की चुनौतियों के साथ-साथ आतंकवाद से निपटने के लिए एकजुटता की अपील की…. औऱ उन्होंने ये भी कहा कि वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ सम्मेलन एक ऐसा मंच है… जहां हम उन लोगों की जरूरतों, आकांक्षाओं को आवाज देते हैं… जिनकी ओर ध्यान नहीं दिया गया…

9… कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने सरकार से अपील करते हुए कहा कि राजस्थान में आयी बाढ़ से टोंक में बहुत बुरे हालात हैं…. बारिश से फसलों को भी काफी नुकसान हुआ है…. और जान-माल का नुकसान हुआ है… लोग पीड़ित हैं… राज्य और केन्द्र बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का मुआयना करे और लोगों को उनके नुकसान का उचित मुआवजा दे….

10… इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने शिक्षक भर्ती की मेरिट लिस्ट रद्द कर दी है…. इस पर सपा नेता डिंपल यादव ने कहा है कि ये अच्छी बात है… अब हर किसी को अपना हक मिलेगा… भाजपा ने इन शिक्षा मित्रों पर प्रदर्शन के दौरान जो लाठियां भांजी थीं… अब उसका जवाब आने वाले चुनावों में भाजपा को जनता दे देगी….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button