आज से मेरठ तक दौड़ेगी नमो भारत ट्रेन, जानिए कितना होगा किराया?  

रक्षाबंधन के खास मौके पर बड़ी खुशखबरी सामने आई है। मेरठ से गाजियाबाद तक रोजाना सफर करने वालों के लिए अच्‍छी खबर है...

4PM न्यूज नेटवर्क: रक्षाबंधन के खास मौके पर बड़ी खुशखबरी सामने आई है। मेरठ से गाजियाबाद तक रोजाना सफर करने वालों के लिए अच्‍छी खबर है। यूपी सरकार ने रक्षाबंधन से पहले साहिबाबाद से मेरठ तक नमो भारत ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। आपको बता दें कि रक्षाबंधन से पहले आज यानी 18 अगस्त की दोपहर दो बजे से रैपिड रेल, नमो भारत ट्रेन गाजियाबाद से मेरठ तक दौड़ने लगेगी। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) ने इसकी जानकारी दी है। निगम ने बताया कि कि मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन से रविवार को अब यात्रियों को काफी सुविधा होगी, एनसीआर से मेरठ तक का सफर वे आसानी से तय कर पाएंगे। अब 42 किलोमीटर की यात्रा सुगम हो जाएगी।

NCRTC ने अपने बयान में कहा कि 82 किलोमीटर लंबे रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम में से 42 किलोमीटर का हिस्सा रविवार की दोपहर 2 बजे से शुरू हो जाएगा। ऐसे में अधिकारियों का कहना है कि इन आठ स्ट्रेच के खुलने से यात्रियों को बहुत राहत मिलेगी।

जानिए कितना होगा किराया

साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक स्टैंडर्ड कोच का किराया 110 रुपये होगा। जबकि प्रीमियम कोच का किराया 220 रुपये होगा।मोदीनगर नॉर्थ के बाद अगला पड़ाव मेरठ साउथ होगा। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का कुल 42 किमी हिस्सा शुरू हो जाएगा। जिसमें गाजियाबाद के साहिबाबाद से मेरठ दक्षिण तक नौ स्टेशन शामिल हैं।

  • दिल्ली और मेरठ के बीच कॉरिडोर के पूरे खंड में 25 स्टेशन होंगे।
  • 34 किलोमीटर के सेक्शन में 8 स्टेशनों पर ट्रेनें पहले से चल रहीं थीं।
  • मोदीनगर नॉर्थ से मेरठ साउथ तक 9 स्टेशन हो जाएंगे शामिल।
  • आठ किलोमीटर और बढ़ जाएगा इस स्ट्रेच का दायरा।

नोएडा में नमो भारत की एंट्री के लिए अभी इंतजार

बताया जा रहा है कि गाजियाबाद से ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक नमो भारत को ले जाने का प्रस्ताव रखा गया है, हालांकि अभी इसे शासन से मंजूरी नहीं मिली है। नोएडा में पहला ऐसा ट्रैक तैयार किया जाएगा जिसपर मेट्रो और रैपिड रेल दोनों एकसाथ चलेंगी। इसका रूट फाइनल किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें

  • नमो भारत के स्टैंडर्ड कोच में साहिबाबाद से मेरठ साउथ स्टेशन तक का किराया 110 रुपये है।
  • वहीं प्रीमियम कोच में सफर करने पर यह राशि 220 रुपये हो जाएगी।
  • नमो भारत ट्रेन के स्टैंडर्ड कोच का न्यूनतम किराया 20 रुपये और प्रीमियम कोच का 40 रुपये रखा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button