आम आदमी पार्टी ने दी गुजरात मॉडल को चुनौती

4पीएम की परिचर्चा में उठे कई सवाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। गुजरात चुनाव क्या शुरू हुआ, आम आदमी पार्टी की मुसीबत बढ़ गयी। सीबीआई और ईडी बुरी तरह पार्टी के नेताओं के पीछे पड़ गयी और आज मनीष सिसोदिया का जेल जाने का नंबर आ गया मगर पूछताछ खत्म नहीं हुई। यह हमला कही भारी ना पड़ जाये भाजपा पर? इस मुद्ïदे पर वरिष्ठï पत्रकार अजय शुक्ला, डॉ. राकेश पाठक, वंशराज प्रवक्ता आप, प्रो. लक्ष्मण यादव दिल्ली विवि और 4पीएम के संपादक संजय शर्मा ने एक लंबी परिचर्चा की।
डॉ. राकेश पाठक ने कहा कि भाजपा ही नहीं, कांग्रेस भी जब सत्ता में रही, ईडी, सीबीआई सहित कई एजेंसियों का प्रयोग अपने-अपने हिसाब से करती रही है। एक अंतर है जब बड़ा मामला आया तो कांग्रेस की सरकारों में जिन पर आरोप लगे, त्यागपत्र हुए, उन पर मुकदमे चले। कार्रवाई सब पर हुई लेकिन अब गैर भाजपा सरकार के नेताओं पर शिकंजा कसा जा रहा है।
अजय शुक्ला ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने मॉडल प्रस्तुत किया है गुजरात मॉडल को ये चुनौती है। दोनों मॉडल झूठ पर टिके हैं। जनता देखती है सच्चार्ई क्या है। गुजरात में शहरी इलाकों को छोड़ दे तो ग्रामीण इलाकों में एक वक्त की रोटी खाना मुश्किल है। गुजरात की 80 फीसदी जनता खाने को मोहताज है। रोजगार ही नहीं है।
प्रो. लक्ष्मण यादव ने कहा अभी फिलहाल दो बड़ी केंद्रीय पार्टियां हैं, अक्सर दलों पर आरोप लगते रहे हैं। बी टीम वाले तर्क को नहीं मानता कि कोई नया प्रयोग कर रहा है। जैसे हिंदुत्व के ट्रेंड में सब नजर आ रहे हैं। खेल खेला जा रहा है। कांग्रेस पूंजीपतियों का इस्तेमाल करती थी। अब भाजपा इसका प्रयोग कर रही है। आरएसएस कभी कभी चिंता भी करता है। आम आदमी पार्टी की बात करें शिक्षा और स्वास्थ्य पर वोट मांगते हैं। वहीं भारत जोड़ो यात्रा का फायदा कांग्रेस को मिलेगा।
वंशराज ने कहा कि भाजपा के अंदर एक सॉफ्ट कार्नर है आम आदमी पार्टी को लेकर। दिल्ली में तीन बार सत्ता में है जबकि नगर निगम के चुनाव में दूर है। भाजपा ने निगम का एकीकरण कर दिया। भाजपा अपनी सोच को जनता के बीच में ला देती है। जो चुनाव से दूर है, उसको जिंदा करने की कोशिश करते हैं। नरेंद्र मोदी केजरीवाल से इतना भयभीत हैं कि कह रहे हैं कांग्रेस से सावधान रहिए ये हमें हराने का काम कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button