अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस को पहली तिमाही में भारी लाभ

  • वित्त वर्ष 2024 के राजस्व में सालाना 19 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अहमदाबाद। भारत की सबसे बड़ी निजी ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी तथा विश्व स्तर पर विविधीकृत अदाणी पोर्टफोलियो का हिस्सा, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) ने 30 जून, 2023 को समाप्त तिमाही में अपनी फाइनेंशियल और ऑपरेशनल परफॉर्मेंस की घोषणा की। तिमाही के दौरान 649 करोड़ रु. का समेकित नकद लाभ सालाना आधार पर 11 प्रतिशत कम दर्ज किया गया। इसका कारण सहायक कंपनी एईएमएल से लाभांश पर 65 करोड़ रु. के एकमुश्त कर प्रभाव और विकल्प अनुबंधों से सीसीएस में जाने पर हेजिंग लागत के लिए 20 करोड़ रु. के अतिरिक्त कैश आउट है।
सहायक कंपनी से लाभांश आय समेकित स्तर पर समाप्त हो जाती है।वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में समेकित राजस्व में नई कमीशन की गई लाइनों से वृद्धिशील राजस्व, कुछ तत्वों की आंशिक कमीशनिंग और मुंबई वितरण व्यवसाय में ऊर्जा खपत में वृद्धि के कारण दोहरे अंकों में वृद्धि देखी गई। ईबीआईटीडीए बढक़र 1,378 करोड़ रु. हो गया, जिसमें सालाना आधार पर 4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। सालाना 70 प्रतिशत की वृद्धि के आधार पर पीबीटी 343 करोड़ रु, दर्ज किया गया,182 करोड़ रु. का समेकित पीएटी सालाना आधार पर 8 प्रतिशत अधिक था।

एईएसएल का विकास पथ मजबूत बना हुआ है : सरदाना

अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड के एमडी, अनिल सरदाना ने कहा, एईएसएल लगातार विकसित हो रहा है और पहले से ही टी एंड डी सेक्टर में एक महत्वपूर्ण प्लेयर है। चुनौतीपूर्ण व्यापक आर्थिक माहौल के बावजूद, एईएसएल का विकास पथ मजबूत बना हुआ है। हमारे प्रोजेक्ट्स की पाइपलाइन और हाल ही में परिचालन में आई संपत्तियां, हमारी पैन इंडिया उपस्थिति को और मजबूत कर रही हैं और भारत में सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के रूप में, हमारी स्थिति को मजबूत बना रही हैं। एईएसएल लगातार अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ होने के लिए बेंचमार्क कर रहा है ।

भारत की नंबर 1 पावर यूटिलिटी कंपनी बनी

27 जुलाई, 2023 से अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड (एटीएल) का नाम बदलकर अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) कर दिया गया है। नया नाम स्मार्ट मीटरिंग, डिस्ट्रिक्ट कूलिंग सॉल्यूशंस और अन्य ऊर्जा समाधानों में बड़े अवसरों को इस्तेमाल करने और ट्रांसमिशन व डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर्स में अग्रणी स्थिति बनाए रखने का रास्ता प्रशस्त करता है। इस विकास यात्रा को पारंपरिक और गैर-पारंपरिक व्यावसायिक क्षेत्रों में शुरू करने के उद्देश्य से, एटीएल ने खुद को एईएसएल के रूप में रिब्रांड किया है।

पर्यावरण प्रबंधन में प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक अवार्ड

एईएसएल ने पर्यावरण प्रबंधन में प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक अवार्ड (जीपीईएमए) भी अपने नाम किया है। यह अवार्ड सस्टेनेबल प्रैक्टिस के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। एईएसएल ने 5एस पर 9वें नेशनल कॉन्क्लेव में पांच पार-एक्सीलेंस अवार्ड्स जीते, जिसे प्रतिष्ठित क्वालिटी सर्कल फोरम ऑफ इंडिया एचक्यू क्यूसीएफआई द्वारा आयोजित किया गया था, जो बिजनेस एक्सीलेंस के प्रति अपनी अद्वितीय प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करता है। बीडब्ल्यू बिजनेस वर्ल्ड की वार्षिक रैंकिंग में एईएसएल, भारत की सबसे सस्टेनेबल कंपनियों में शीर्ष 50 में है। सस्टेनेबल प्रैक्टिसेज को प्राथमिकता देने के लिए एईएसएल को शीर्ष 3 सबसे टिकाऊ कंपनियों में शामिल है।

Related Articles

Back to top button