भारत जोड़ो यात्रा के बाद अब लगातार होगी कई पदयात्रा, ये रूझान बीजेपी को हिला देंगे!

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिली बड़ी हार से विपक्ष के हौसले बुलंद है... विपक्ष लगातार मोदी सरकार की नाकामी को उजागर करने का काम कर रहा है... जिससे बीजेपी और मोदी की परेशानी बढ़ती नजर आ रही है... देखिए खास रिपोर्ट...

4पीएम न्यूज नेटवर्कः लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिली बड़ी हार से विपक्ष के हौसले बुलंद है… विपक्ष लगातार मोदी सरकार की नाकामी को उजागर करने का काम कर रहा है… जिससे बीजेपी और मोदी की परेशानी बढ़ती नजर आ रही है… और जनता में मोदी को लेकर पहले जैसी लोकप्रियता नहीं है… जैसा दो हजार चौदह से लेकर दो हजार उन्नीस तक थी… जब पहली बार मोदी सत्ता में  आए थे… तो उन्होंने जनता सो तमाम वादे किए थे… लेकिन धीरे-धीरे समय बीतता गया… और मोदी के द्वारा किए गए सभी वादे धरे के धरे रह गए… और एक भी वादा पूरा नहीं हुआ… जिससे नाराज जनता ने मोदी को दो हजार चौबीस के चुनाव में बैसाखी के सहारे लाकर खड़ा कर दिया… वहीं बैसाखी के सहारे मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री तो बन गए… लेकिन पहले जैसी तानाशाही गायब हो गई… एक अकेला सब पर भारी फिर कभी मोदी के भाषणों में नहीं सुनाई दिया… बता दें कि मोदी को जिस किसी भी नेता से ऐसा लगने लगा कि वह हमारी सल्तनत को बर्बाद कर देगा… हमारी ध्रुवीकरण की नीतियों को जनता के सामने उजागर करता रहेगा… या यूं कहें कि विपक्ष की किसी भी पार्टी को मजबूत स्थिति में देखकर बीजेपी की समाप्त होता देख… उस पार्टी या नेता को फर्जी तरीके से सरकारी तंत्रों का दुरूपयोग करके जेल में डालने का काम किया… लेकिन शायद मोदी यह भूल गए कि फर्जी केस में फंसाकर किसी भी नेता को ज्यादा दिन तक सलाखों के पीछे नहीं रखा जा सकता है…

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में केजरीवाल के विकास को देखकर जनका ने पूरी तरह से बीजेपी को नकार दिया है… जिसका दुख मोदी को सहन नहीं हो रहा था… जिसके चलते पहले फर्जी केसों में फंसाकर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को जेल में कैद करने का काम किया… उससे भी आम आदमी पार्टी की छवि पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा तो मोदी ने अपनी शक्तियों का गल प्रयोग करते हुए सीएम केजरीवाल को झूठे मुकदमें में फंसाकर जेल में डाल दिया… बावजूद इसके आप पार्टी में कोई भी गिरावट देखने को नहीं मिली… आपको बता दें कि सत्ता में आने के बाद से मोदी ने राज्यों की सबसे बड़ी पार्टियों को तोड़ने का मन बना लिया था… मोदी पहले उन पार्टिय़ों को बीजेपी में शामिल होने का न्योता देते थे… य़ा पार्टी बीजेपी का कहना नहीं मानती थी… तो उसकी लोकप्रियता खत्म करने के लिए सरकारी तंत्रों ईडी, सीबीआई, आईटी जैसी संस्थाओं का साथ लेते थे… और विपक्षी नेताओं को डराने का प्रयास करते थे… वहीं अगर विपक्षी नेता मोदी की इस योजना से डर गया तो उसने बीजेपी का दामन थाम लिया… वहीं जो बीजेपी की बात को मानने से इनकार कर दिया… तो उसको फर्जी तरीके से जेल में डालने का काम किया….

वहीं मोदी का सारा झूठ जनता के सामने आ गया है… और देश की जनता ने बीजेपी और मोदी को पूरी तरह से इग्नोर कर दिया है… जिससे मोदी की शान और रूतबा में कमी आई है… आपको बता दें कि दो हजार चौबीस के चुनाव में बीजेपी को दो सौ चालीस सीट मिली है… तब से पार्टी में भी मोदी को लेकर सभी दावे फेल हो गए है… और पार्टी नेतृत्व ने मोदी को भी हटाने का मन बना लिया है… और खास वजह की तलास में है… वहीं आने वाले दिनों में तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले है… और तीन चुनावी राज्यों में बीजेपी का सफाया बिल्कुल तय है… इन तीन राज्यों में बीजेपी की स्थिति बहुत खराब है… जानकारी के मुताबिक इन तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव मोदी का भविष्य तय करेंगे… वहीं अगर बीजेपी महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाती है… तो मोदी को बाहर का रास्ता दिखाए जाने का प्लान बन चुका है… बस इन तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम आने का इंतजार है… बता दें कि मोदी की लोकप्रियता जनता के बीच में खत्म हो चुकी है… अब जनता समझ चुकी है… कि मोदी अपने कॉर्पोरेट मित्रों के लिए ही काम करते हैं… और जनता से किए गए सभी वादे भूल गए है… और जनता को महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार की दलदल में धकेल दिया है… देश में अपराध चरम पर है… हत्या, रेप समेत तमाम अपराध चरम पर है… और सरकार इन अपराधों को रोकने में नाकाम साबित हो रही है… मोदी अपने भाषणों में लंबी चौड़ी बातें तो करते हैं… लेकिन कभी भी महंगाई और बेरोजगारी, भ्रष्टाचार पर बात नहीं करते हैं….

आपको बता दें कि बीजेपी के मनसूबे पर पानी फेरने और उनकी जनता को तोड़ने की मानसिकता को उजागर करने के लिए विपक्ष ने पूरी तैयारी कर ली है… और विधानसभा चुनावों को लेकर पदयात्रा निकाल रही है… आपको बता दें कि आगामी विधानसभा चुनावों और सरकार की उपलब्धियों को जनता तक पहुंचाने के लिए दिल्ली में मनीष सिसोदिया, बिहार में तेजस्वी यादव और हरियाणा में कांग्रेस, महाराष्ट्र में बहुजन अघाड़ी अपनी पदयात्राएं निकाल रही हैं… और विधानसभा चुनाव में बीजेपी की नाकामी को उजागर करने का काम करेंगी… जिससे बीजेपी की टेंशन बढ़ गई है… और मोदी इस समय बिल्कुल शांत है… और देश की जनता में नफरत फैलाने की बात नहीं कर रहें है… लोकसभा चुनाव के परिणाम को देखकर मोदी को पता चल गया है… कि जनता ने उनको नकार दिया है… जिसको देखते हुए वे कुछ भी बोलने से बच रहें है… आपको बता दें कि जेल ले सत्रह महीने के बाद बाहर आने पर दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने कहा कि यही पार्टी की ताकत है….. मैं जब सत्रह महीने के बाद जेल से बाहर आया तो मुझे अच्छा लगा कि पार्टी के लोग हमारे साथ एकजुट है…. आप को तोड़ने की साजिश नाकाम हो गई है…. और उन्होंने यह भी कहा कि विपक्ष की किसी सरकार को गिराना है तो मुख्यमंत्री पर पीएमएलए की धारा लगा दो और सरकार गिरा दो…. यह खराब परंपरा है, और इसे बंद कर दिया जाना चाहिए…. वहीं पांच संपादकों के साथ आयोजित कार्यक्रम में मनीष सिसोदिया ने कहा कि आम आदमी पार्टी को तोड़ने की साजिश नाकाम हो गई है…. संकट की इस घड़ी में न आप टूटी और न ही आप सरकार टूटी….

बता दें कि आम आदमी पार्टी दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए अपने अभियान की शुरुआत मनीष सिसोदिया की पदयात्रा से कर चुकी है…. जो सभी सत्तर निर्वाचन क्षेत्रों में लोगों तक पहुंचेगी…. तिहाड़ जेल से बाहर आए दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने आप के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की…. बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता भी शामिल हुईं…. बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए आप के संगठन महासचिव और राज्यसभा सदस्य संदीप पाठक ने कहा कि सिसोदिया हरियाणा में भी आम आदमी पार्टी के लिए प्रचार करेंगे…. जहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं…. पाठक ने कहा था कि सिसोदिया की पदयात्रा लोगों को काम में बाधा डालने और उन्हें परेशान करने की भाजपा की ‘प्रवृत्ति’ के बारे में बताएगी…. वहीं बैठक में यह संकल्प लिया गया कि विधानसभा चुनाव आम आदमी पार्टी को तोड़ने की भाजपा की साजिशों को हराने के लिए लड़ा जाएगा…. जो सफल नहीं होने वाली है…. पार्टी को तोड़ना असंभव है… और उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी तैयार है और दिल्ली के लोग भी भाजपा को सबक सिखाने के लिए तैयार हैं…. ताकि वह देश में कहीं और चुनाव जीतने और पार्टियों को तोड़ने के लिए “गंदी राजनीति” करने की हिम्मत न कर सके…. पाठक ने कहा कि चुनावी राज्य हरियाणा में आप पहले ही पैंतालीस जनसभाएं कर चुकी है… और अब राज्य के प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में बड़ी जनसभाएं की जाएंगी…. बता दें कि दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी इन दिनों काफी चुनौतियों से जूझ रही है…. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ हाथ मिलाने के बाद भी आम आदमी पार्टी बीजेपी को मात नहीं दे सकी…. पार्टी के सबसे बड़े नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जेल में हैं…. ऐसे समय में जब विधानसभा चुनाव में कुछ ही महीने बचे हैं… और चुनौतियों से आम आदमी पार्टी जूझ रही है मनीष सिसोदिया की जमानत बड़ी राहत लेकर आई है…. जेल से बाहर आते ही सिसोदिया पूरी तरह से एक्टिव हो गए हैं….

वहीं केजरीवाल के जेल जाने के बाद आम आदमी पार्टी के नेतृत्व को लेकर सवाल उठ रहे हैं…. लेकिन मनीष सिसोदिया के बाहर आने से पार्टी को राहत मिली है…. अब पदयात्रा पर निकले सिसोदिया ने एक तरह से ये साफ कर दिया है कि पार्टी में केजरीवाल के बाद वे ही दूसरे नंबर के नेता हैं…. आम आदमी पार्टी के लिए लोकसभा चुनाव नतीजों… और ताजा परिस्थितियों में कार्यकर्ताओं और नेताओं को एकजुट रखना भी बड़ी चुनौती है…. केजरीवाल के जेल जाने के बाद राजकुमार आनंद समेत कई नेता और कार्यकर्ता पार्टी छोड़ चुके हैं…. राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल भी बागी तेवर दिखा रही हैं…. सिसोदिया की संगठन पर मजबूत पकड़ मानी जाती है… और यह एक रणनीति एकजुटता के लिए भी है…. इसके अलावा बीजेपी के खिलाफ माहौल बनाने की भी स्ट्रैटेजी है… बता दें कि मनीष सिसोदिया ने अपनी रिहाई के कुछ ही घंटे बाद आम आदमी पार्टी के बड़े नेताओं के साथ बैठक की…. और दिल्ली चुनाव की रणनीति और तैयारियों पर मंथन किया…. दिल्ली के विधायकों और पार्षदों से मुलाकात के बाद अब वह घर-घर जाकर दिल्ली के लोगों से मिलेंगे…. मनीष सिसोदिया ग्रेटर कैलाश विधानसभा से शुक्रवार को अपनी पदयात्रा शुरू की…. आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने बताया कि मनीष सिसोदिया की पदयात्रा दिल्ली की सभी नब्बे विधानसभाओं में होगी… और यह यात्रा आगामी चुनाव तक चलती रहेगी….. हालांकि, आम आदमी पार्टी बीच-बीच में पदयात्रा आंकलन भी करेगी…. अगर बीच में पार्टी का कोई और कार्यक्रम होता है… तो उसके मुताबिक पदयात्रा को तब्दील कर लिया जाएगा….

इसी कड़ी में महा विकास अघाड़ी ने शुक्रवार दोपहर को एक विशाल रैली का आयोजन किया… इस रैली को शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे, एनसीपी (शरदचंद्र पवार) सुप्रीमो शरद पवार और महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने संबोधित किया…. बता दें कि वरिष्ठ शिव सेना (यूबीटी) नेता संजय राउत के अनुसार, अन्य कांग्रेस नेताओं ने भी रैली को संबोधित किया…. इस रैली में उद्धव ठाकरे ने केंद्र की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है… और उन्होंने कहा कि हमारे साथ मुस्लिम है…. आपको बता दें कि उद्धव ठाकरे ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कल PM मोदी ने कहा कि सेकुलर संविधान…. तो क्या PM मोदी ने आपने हिंदुत्व छोड़ दिया…. आपके पास हिम्मत है तो आपने वक्फ बोर्ड बिल पास करके क्यों नही दिखाया…. चंद्रबाबू नायडू से बात नहीं बनी क्या…. वक्फ बोर्ड की जमीन आप अगर उद्योगपतियों को देने वाले है तो ऐसा नही होगा…. जैसे आपने हिंदू मंदिरों को कई जगहों को लूट लिया…. मोदी की गारंटी अब नहीं चलेगी….

बता दें कि इससे पहले वरिष्ठ शिव सेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने कहा कि एमवीए गठबंधन एक साथ विधानसभा चुनाव लड़ना चाहता है…. उन्होंने  कहा कि तीनों पार्टियों–शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और एनसीपी (एससीपी)– के बीच सीट बंटवारे, आम घोषणापत्र या किसी अन्य मुद्दे पर कोई मतभेद नहीं है…. सबकी नजर इस समय इसी बात पर टिकी हुई है… कि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री पद के चेहरे के रूप में पेश करेंगे या नहीं…. शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख अपने एमवीए सहयोगियों से आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उन्हें सीएम चेहरा घोषित करने का आग्रह कर रहे हैं…. वहीं इस महीने की शुरुआत में उद्धव ठाकरे दिल्ली की तीन दिवसीय यात्रा पर थे…. यहां महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, शरद पवार… और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की थी….

वहीं बिहार में भले ही अगले साल विधानसभा चुनाव होने हो, लेकिन सियासी बिसात अभी से बिछाई जाने लगी है….. ऐसे में लालू यादव के सियासी वारिस माने जाने वाले आरजेडी नेता और तेजस्वी यादव प्रदेश की यात्रा शुरू करने जा रहे हैं…. जिसकी रूपरेखा पार्टी ने तैयार कर ली है…. माना जा रहा है कि तेजस्वी यादव सत्रह अगस्त से बिहार यात्रा का पहला चरण शुरू करेंगे और प्रदेश के सभी दो सौ तैंतालीस विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करेंगे…. तेजस्वी पांच महीने के बाद फिर से बिहार की यात्रा पर निकल रहे हैं…. बता दें कि तेजस्वी यादव अपनी बिहार यात्रा की शुरुआत वाल्मीकिनगर से कर सकते हैं…. इस तरह पहले चरण में यात्रा मिथिलांचल के विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगी… और किशनगंज में समापन होगा…. नीतीश ने जिन सियासी हथियारों का इस्तेमाल कर के आरजेडी से सत्ता छीनी थी…. अब तेजस्वी ने उन्हीं मुद्दों को लेकर यात्रा निकालने का ब्लूप्रिंट तैयार किया है…. माना जा रहा है कि तेजस्वी ने बिहार यात्रा के जरिए जिन विभिन्न मुद्दों पर नीतीश कुमार को घेरने का प्लान बनाया है…. उसमें बिहार में जाति आधारित गणना और प्रदेश में बढ़ते क्राइम को रखा है… इसके अलावा भ्रष्टाचार के मुद्दे के साथ नीतीश कुमार को कम्युनलिज्म के कठघरे में खड़ा करने की स्ट्रैटेजी है…. माना जा रहा है कि इस यात्रा में तजेस्वी यादव सबसे बड़ा मुद्दा आरक्षण को बनाने जा रहे हैं…. उनके सरकार में रहते हुए पिछड़ों-दलितों को जो 65% आरक्षण दिया गया…. लेकिन नीतीश सरकार उसकी रक्षा करने में विफल है… बिहार के आरक्षण को 9वीं अनुसूची में शामिल करने की मांग को तेजस्वी सबसे ज्यादा मुखर तरीके से उठा सकते हैं… सीएम नीतीश कुमार अकसर कहते रहे हैं कि क्राइम, करप्शन और कम्युनलिज्म से कोई समझौता नहीं करेंगे…. लेकिन अब इन्हीं मुद्दों को तेजस्वी सियासी हथियार के तौर पर नीतीश कुमार पर ही आजमाने का दांव अपनी यात्रा में करेंगे…. ऐसे में देखना है कि तेजस्वी यादव बिहार में अपनी दूसरी यात्रा के जरिए क्या सत्ता परिवर्तन का माहौल बना सकेंगे….

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button