बसपा को मजबूत करने के लिए जमीन पर उतरेंगे आकाश

संगठन का विस्तार करने के लिए कई राज्यों का करेंगे दौरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लोकसभा चुनावों में मिली करारी हार के बाद अब बसपा एक बार फिर खुद को पुन: मजबूत करने का प्रयास कर रही है, जिसकी जिम्मेदारी पार्टी के नेशनल कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद के कंधों पर है। नेशनल कोआर्डिनेटर एवं मायावती के उत्तराधिकारी आकाश आनंद पार्टी संगठन का विस्तार करने के लिए अगस्त माह के पहले सप्ताह से सभी राज्यों का दौरा करेंगे। इसकी शुरुआत हरियाणा से हो सकती है, जहां जल्द विधानसभा चुनाव होना है। तत्पश्चात आकाश पूरे देश में दलितों को एकजुट करने की कवायद करेंगे।
सूत्रों की मानें तो नई दिल्ली स्थित बसपा के केंद्रीय कार्यालय द्वारा आकाश आनंद के दौरे का कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है, जिसे अगले हफ्ते अंतिम रूप दे दिया जाएगा। टीम आकाश आनंद से जुड़े एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने इसकी पुष्टि की है।

मायावती से मिली मंजूरी

दरअसल, यूपी में लोकसभा चुनाव में आकाश के तेवरों के बाद हर राज्य में पार्टी संगठन द्वारा उन्हें बुलाया जा रहा है। इसी वजह से आकाश ने कई राज्यों का दौरा करने का फैसला लिया है ताकि पार्टी को मजबूत किया जा सके। बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी इसकी सहमति दे दी है। अपने दौरे में आकाश अन्य राज्यों में पार्टी की संभावनाओं को तलाशने के साथ दलित वोट बैंक को बसपा के पक्ष में लाने की कोशिश करेंगे।

आकाश को फिर से मिली है निर्णय लेने की जिम्मेदारी

लोकसभा चुनाव के बाद वापसी करने वाले आकाश की मौजूदगी अब पार्टी के हर महत्वपूर्ण कार्यक्रम में देखी जा सकती है। उन्हें लोकसभा चुनाव के बाद हरियाणा विधानसभा चुनाव की जिम्मेदारी सौंपी गयी है, जिसके बाद उन्होंने इंडियन नेशनल लोकदल के साथ गठबंधन को मूर्त रूप दिया। इसी वजह से उन्हें प्रत्याशी चयन की जिम्मेदारी भी सौंपी गयी है। वहीं बीते दिनों बसपा प्रदेश अध्यक्ष की हत्या के बाद आकाश बसपा सुप्रीमो मायावती के साथ तामिलनाडु भी गए थे।

चंद्रशेखर आजाद से मिल रही कड़ी चुनौती

आकाश के कई राज्यों के दौरे के पीछे की वजह पाटी के साथ उनकी खुद की पहचान को मजबूत करना है। यह तरीका कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी अपनाया था, जिसके बाद उनकी लोकप्रियता का ग्राफ बढ़ा था। वहीं दूसरी ओर बसपा को सीधी चुनौती दे रहे आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद भी खासे एक्टिव हैं और लगातार दौरे कर रहे हैं। इसी वजह से आकाश ने भी पार्टी का जनाधार बढ़ाने के लिए मैदान में उतरने का फैसला लिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button