इस महीने शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, जानिए रजिस्ट्रेशन से लेकर मेडिकल सर्टिफिकेट का पूरा प्रोसेस  

देश-भर में भगवान शिव के भक्तों को पूरे साल बाबा बर्फानी के कपाट खुलने का हमेशा से ही इंतजार रहता है। लेकिन बाबा के श्रद्धालुओं का यह इंतज़ार खत्म हो गया है।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: देश-भर में भगवान शिव के भक्तों को पूरे साल बाबा बर्फानी के कपाट खुलने का हमेशा से ही इंतजार रहता है। लेकिन बाबा के श्रद्धालुओं का यह इंतज़ार खत्म हो गया है। आपको बता दें कि उत्तराखंड में चार धाम यात्रा और खास तौर पर केदारनाथ धाम की यात्रा शुरू हो चुकी है। वहीं दूसरी तरफ कश्मीर में बाबा बर्फानी की अमरनाथ यात्रा इसी महीने शुरू होने वाली है। केदारनाथ धाम की तरह ही अमरनाथ यात्रा के लिए भी ऑनलाइन पंजीकरण और मेडिकल सर्टिफिकेट भी अनिवार्य होता है।

इस साल 29 जून से बाबा बर्फानी अमरनाथ की यात्रा शुरू होगी। 19 अगस्त 2024 यानी रक्षाबंधन तक बाबा के दर्शन हो सकेंगे। इसके लिए शासन प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। अमरनाथ जाने के इच्छुक श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। लेकिन वहीं कुछ लोगों को इस यात्रा पर जाने की अनुमति नहीं मिलती है। अमरनाथ जाने के लिए रजिस्ट्रेशन से लेकर मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए जानिए पूरी डिटेल

रजिस्ट्रेशन के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट अनिवार्य है। बाबा बर्फानी ऊंचे पहाड़ों में बसते हैं। इसलिए यहां ऑक्सीजन की कमी और उससे सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्याएं अक्सर सामने आती हैं। कई बार पहाड़ी क्षेत्रों में ऑक्सीजन की कमी की वजह से यात्रियों की मौत की खबरें सामने आती हैं। इस वजह से ही अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट को अनिवार्य कर दिया गया है। मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए किसी भी सरकारी अस्पताल में जा सकते हैं। यहां डॉक्टर आपकी जांच करने के बाद मेडिकल सर्टिफिकेट बना देंगे, जिसके बाद आप अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करना है जरुरी

आपको बता दें कि अमरनाथ यात्रा पर जाने  के लिए रजिस्ट्रेशन कराना बेहद जरूरी है। रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन किया जा सकता है। इसके अलावा अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा तय बैंकों में जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए श्राइन बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पूरा अपडेट दे दिया है। यात्रा के इच्छुक श्रद्धालु बाबा बर्फानी पर जाने के लिए जम्मू-कश्मीर अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट https://jksasb.nic.in/ पर अपना रजिस्ट्रेश करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन फीस सिर्फ 150 रुपये प्रति व्यक्ति है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • अमरनाथ यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन श्राइन बोर्ड द्वारा निर्धारित बैंकों में जाकर किया जा सकता है।
  • किसी भी शहर में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, यस बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक समेत कई अन्य बैंक के ब्रांच में जाकर श्रद्धालु ऑफलाइन पद्धति से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
  • बैंक की सूची व इससे संबंधित अन्य जानकारियां अमरनाथ श्राइन बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  • अमरनाथ यात्रा के ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन का शुल्क ₹250 प्रति व्यक्ति रखा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button