राज्यसभा में गतिरोध के बीच खडग़े का तंज, प्रधानमंत्री के आने से क्या होने वाला है?

नई दिल्ली।संसद के मानसून सत्र के बीच अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े ने राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। खडग़े ने कहा कि प्रधानमंत्री के आने से क्या होने वाला है? क्या परमात्मा है वो? वे कोई भगवान नहीं हैं। आपको बता दें कि हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। विपक्षी दलों ने कार्यस्थगन प्रस्ताव (नियम 267) के तहत चर्चा आरंभ कराने की अपनी जिद से पीछे हटते हुए नियम 167 के अंतर्गत चर्चा शुरु कराने का प्रस्ताव दिया और मांग की कि प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी सदन में मौजूद हों। हालांकि सत्ता पक्ष इसके लिए तैयार नहीं दिखा।
इस पर विपक्ष के नेता खडग़े ने कहा कि गोयल से विपक्षी नेताओं की मुलाकात हुई थी। उन्होंने कहा, ‘‘वे (सत्ता पक्ष) चाहते थे कि नियम 176 के तहत चर्चा हो जबकि हम नियम 267 के तहत चर्चा चाहते हैं। बीच का रास्ता निकालने के लिए हमने नियम 167 के तहत चर्चा कराने का प्रस्ताव दिया।’’ खरगे ने कहा, ‘‘अब इसमें दिक्कत क्या है। नियम 167 के तहत चर्चा होने दें। प्रधानमंत्री को आने दो। हम अपना विषय रखेंगे।’’ इसी समय सत्ता पक्ष के सदस्यों ने हंगामा और शोरगुल आरंभ कर दिया। हंगामा होता देख, खरगे ने सत्ता पक्ष के सदस्यों से कहा, ‘‘ वह परमात्मा हैं क्या…? कोई भगवान तो नहीं हैं…।’’
राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार के खिलाफ विपक्षी दलों द्वारा लाए गए ‘अविश्वास प्रस्ताव’ का जवाब देने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज (10 अगस्त) लोकसभा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। पीएमओ ने गुरुवार को ट्वीट किया, पीएम आज शाम 4:00 बजे अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेंगे। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार (9 अगस्त) को निचले सदन को सूचित किया, अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देने के लिए पीएम कल सदन में मौजूद रहेंगे। सदन स्थगित होने से ठीक पहले केंद्रीय मंत्री ने इसकी पुष्टि की।

Related Articles

Back to top button