महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, मुंबई आने वाली इन गाड़ियों पर अब नहीं लगेगा Toll टैक्स 

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले सोमवार (14 अक्टूबर) को एकनाथ शिंदे कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया है...

4PM न्यूज नेटवर्क: महाराष्ट्र से बड़ी खबर सामने आ रही है। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले सोमवार (14 अक्टूबर) को एकनाथ शिंदे कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने कहा है कि मुंबई में प्रवेश करने वाले सभी पांच टोल बूथों पर हल्के मोटर वाहनों से टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा। ये नियम आज रात से लागू होगा।

दरअसल, सोमवार को राज्य कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक हुई। ऐसे में माना जा रहा है कि महाराष्ट्र विधानसभा से पहले ये शिंदे कैबिनेट की आखिरी बैठक है। मीटिंग में हल्के वाहन चालकों के हक में अहम फैसला लिया गया। सोमवार रात 12 बजे के बाद वाशी, ऐरोली, मुलुंड, दहिसर और आनंदनगर टोल पर हल्की गाड़ियों से टैक्स नहीं लिया जाएगा। इसके साथ ही महाराष्ट्र स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी का नाम बदलने का फैसला किया गया है। यह यूनिवर्सिटी अब रतन टाटा के नाम से जानी जाएगी।

हल्के वाहनों की श्रेणी में आती हैं ये गाड़ियां

आपको बता दें कि हल्के वाहनों में कार, टैक्सी, जीप, वैन, छोटे ट्रक, डिलीवरी वैन आदि आते हैं। ऐसे में आज रात 12 बजे के बाद मुंबई आने वाली कारों और टैक्सियों को टोल टैक्स से राहत मिल सकेगी। वहीं इसको लेकर महाराष्ट्र की शिंदे सरकार में मंत्री दादाजी भुसे का कहना है कि “मुंबई में प्रवेश के समय दहिसर टोल, आनंद नगर टोल, वैशाली, ऐरोली और मुलुंड समेत 5 टोल प्लाजा थे। इन टोल पर 45 रुपये और 75 रुपये वसूले जाते थे, ये 2026 तक लागू था। करीब 3.5 लाख वाहन आते-जाते थे। इनमें करीब 70 हजार भारी वाहन और 2.80 लाख हल्के वाहन थे।

इसके साथ ही आज सरकार ने रात 12 बजे के बाद हल्के वाहनों को टोल से छूट देने का फैसला किया है। इससे लोगों का जो समय कतारों में लगकर बर्बाद होता था, वो बचेगा। बताया जा रहा है कि सरकार कई महीनों से इस पर चर्चा कर रही थी। आज यह क्रांतिकारी फैसला लिया गया है।

महत्वपूर्ण बिन्दु

  • एकनाथ शिंदे कैबिनेट के इस फैसले को विधानसभा चुनाव से पहले मतदाताओं को लुभाने के रूप में देखा जा रहा है।
  • ये फैसला महाराष्ट्र सरकार ने ऐसे समय में लिया है, जब किसी भी वक्त विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button