धीरे-धीरे लोगों के अधिकार छीन रही भाजपा सरकार : प्रियंका गांधी

  • मप्र में जनाक्रोश रैली में पीएम मोदी को घेरा
  • बोलीं- कांग्रेस ने देश को दी मजबूती
  • विरोध करने पर गोलियां बरसाई जा रहीं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भोपाल। मध्यप्रदेश में दौरे पर पहुंची कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने भाजपा की मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी गुरुवार को चुनावी राज्य मध्य प्रदेश के मंडला में जन आक्रोश रैली को संबोधित किया। प्रियंका ने कहा कि कांग्रेस की परंपरा देखिए- वनाधिकार कानून आपके लिए लाया गया ताकि वनों पर पहला अधिकार आपका हो, क्योंकि यही आपकी संस्कृति है। इसे संरक्षित और मजबूत करने के लिए आपको वन अधिकार कानून दिया गया। यहां जो भी राजनीतिक नेता आता है वह तीन शब्दों का प्रयोग करता है- जल, जंगल, जमीन।
कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि जितने भी अधिकार कांग्रेस ने लोगों को दिए और उनकी मजबूती के लिए जो-जो काम किए भाजपा ने एक-एक कर सारे अधिकार छीन लिए। आज सरपंचों के अधिकारों में कटौती है, मनरेगा को लागू ही नहीं किया, पलायन और बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि गांव में रोजगार नहीं मिल रहा है। लोगों की जमीने छीनी जा रही हैं। फसल के सही दाम नहीं मिलते। विरोध करने पर गोलियां बरसाई जाती हैं। वन का अधिकार खत्म कर दिया। कमलनाथ जी ने पट्टे दिए थे वो काम भी भाजपा सरकार ने रोक दिया।

रोजगार न होने से पलायन बढ़ा

प्रियंका गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने आपको जो भी अधिकार दिए थे और आपको सशक्त बनाने के लिए जो भी काम किए थे, बीजेपी के सत्ता में आने पर वो सब आपसे छीन लिए गए। मनरेगा लागू नहीं किया गया। गांवों में रोजगार के अवसर नहीं होने के कारण पलायन बढ़ गया है। आपकी जमीन छीनी जा रही है। आपको अपनी उपज का सही दाम नहीं दिया जाता है। जब आप आंदोलन करते हैं तो आप पर गोलियां चलाई जाती हैं।

मप्र को शिवराज सरकार 18 साल से लूट रही

इस दौरान उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि लोग रोजगार के लिए राज्य छोड़ रहे हैं और वे यहां आपके लिए रोजगार के अवसर पैदा नहीं कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा 18 साल से सत्ता में है और रोजगार के अवसर पैदा नहीं हुए, वे केवल लूट में व्यस्त हैं और हर जगह घोटाले हो रहे हैं। और वे चुनाव के समय अप्रासंगिक विषय लाते हैं जो लोगों के लिए भावनात्मक होते हैं। कांग्रेस पार्टी की परंपरा और सिद्धांत रहा है। हम चाहते हैं कि देश की, राज्य की, आपके जिले की संपत्ति आपके हाथ में हो। हम चाहते हैं कि आप सशक्त बनें, आपको अपनी शक्ति मिले। जब आप विभिन्न पार्टियों के चुनावी भाषण सुनते हैं तो एक बात सोचते हैं – क्या वे आपकी सत्ता आपके हाथों में दे देंगे?

बढ़ रहा महिलाओं के प्रति अत्याचार

रैली में वायरल वीडियो के बारे में बोलते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि आपने वायरल वीडियो देखे होंगे। देश में लड़कियों के लापता होने के सबसे ज्यादा मामले मध्य प्रदेश में सामने आए हैं। भाजपा से शासन में 1.5 लाख महिलाएं और लड़कियां गायब हुई हैं। प्रतिदिन 17 बलात्कार की घटनाएं होती हैं, उज्जैन की घटना तो आपने देखी ही होगी। आदिवासियों पर अत्याचार के मामले में मध्य प्रदेश देश का अग्रणी राज्य है। यहां हालात कठिन होते जा रहे हैं।

गंगाजल पर जीएसटी लूट और पाखंड की पराकाष्ठा : खरगे

कांग्रेस ने गंगाजल पर कथित तौर पर 18 प्रतिशत माल एवं सेवा कर (जीएसटी) लगाने के लिए गुरुवार को को मोदी सरकार की आलोचना की और इसे लूट और पाखंड की पराकाष्ठा करार दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुरुवार के उत्तराखंड के एक दिवसीय दौरे के बीच कांग्रेस ने यह भी सवाल किया कि वह हिंसा प्रभावित मणिपुर का दौरा कब करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ट्विटर (अब एक्स) पर एक पोस्ट में कहा, मोदी जी, मोक्ष प्रदाता मां गंगा का महत्व एक आम भारतीय के लिए जन्म से लेकर जीवन के अंत तक बहुत अधिक है। यह अच्छा है कि आप आज उत्तराखंड में हैं, लेकिन आपकी सरकार ने पवित्र गंगा जल पर ही 18प्रतिशत जीएसटी लगा दिया है। आपने एक बार भी नहीं सोचा कि उन लोगों पर क्या असर पड़ेगा जो अपने घरों में गंगाजल रखने इसे ऑर्डर देकर मंगाते हैं। यह आपकी सरकार की लूट और पाखंड की पराकाष्ठा है।

लोहिया जी के सिद्धांत से देश को मिल सकती है दिशा: अखिलेश

  • पुण्यतिथि पर लोहिया जी को अर्पित किया पुष्प

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सपा प्रमुख ने कहा कि समाज को और देश को कोई दिशा दे सकता है आज की परिस्थितियों में तो वही सिद्धांत जो डॉ राम मनोहर लोहिया जी ने दिए। जो शोषित हैं, वंचित हैं, पीडि़त हैं, जिन्हें समाज में अभी भी वो हक और सम्मान नहीं मिला, उनके लिए डॉ लोहिया जी ने, नेता जी ने अपना पूरा जीवन लगाया और उन्हीं के समाजवादी सिद्धांतों को लेकर हम लोग आगे बढ़ रहे हैं।
अखिलेश यादव लखनऊ में डॉ राममनोहर लोहिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण अर्पित करने के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि डॉ लोहिया जी ने वो रास्ता दिखाया जो आज भी प्रासंगिक है। आज भी अगर हम उस रास्ते पर चलें, उन सिद्धांतों पर चलें तो समाज की तमाम समस्याओं का समाधान हो सकता है। गैर बराबरी कोई खत्म कर सकता है तो लोहिया जी के सिद्धांत और नेताजी का संघर्ष, उसी का संकल्प हर साल हम लोग लेते हैं।

जाति जनगणना से समाज जुड़ेगा

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि जाति जनगणना होने से समाज जुड़ेगा। जिन जाति के लोगों को अभी तक उनका हक और सम्मान नहीं मिला है उन्हें उनका हक मिलेगा। इससे पता चल सकेगा कि कौन सी जातियां विकास में पीछे छूट गई हैं। उन्होंने कहा कि जाति जनगणना जरूरी है। इससे उन्हें वो हक मिलेगा जिसकी बात बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर करते थे। अखिलेश यादव बृहस्पतिवार को लखनऊ में मीडिया को संबोधित कर रहे थे।

बीजेपी का सफाया होता जा रहा

इंडिया गठबंधन पर बोलते हुए अखिलेश ने कहा कि जब साथ आने की बात हो गई, गठबंधन की बात हो गई तो सीटों का भी मसला कोई बड़ा नहीं है। भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि बीजेपी को घबराहट है कि बीजेपी का सफाया होता जा रहा है। लोकनायक जयप्रकाश जी की प्रतिमा को इस तरह से ढकना, टीन शेड लगाना, गेट पर ताला लगा देना, क्या नियत थी इनकी, क्या छिपाना चाहते थें? डॉ. राम मनोहर लोहिया का जन्म 1910 में हुआ था। लोहिया एक स्वतंत्रता सेनानी और गांधीवादी विचारों को मानने वाले थे। उन्होंने वंचित समुदायों के राजनीतिक सशक्तिकरण के लिए भी काम किया और कांग्रेस के खिलाफ विपक्षी दलों को एकजुट करने का काम भी किया। 12 अक्टूबर 1967 को उनका निधन हो गया था।

Related Articles

Back to top button