यूपी में फिर बनती दिख रही भाजपा की सरकार

रूझानों में भाजपा को बहुमत दूसरे नंबर पर सपा

  • गोरखपुर शहर से योगी आदित्यनाथ और करहल से अखिलेश यादव बड़ी जीत की ओरपश्चिमी यूपी की ज्यादातर सीटों पर भाजपा आगे, पूर्वांचल में कुछ मंत्री पिछड़े
  • यूपी के रण में काफी पीछे छूटती दिख रही बसपा और कांग्रेस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव 2022 की मतगणना के रुझानों में भाजपा बहुमत के जादुई आंकड़े से काफी आगे निकलती दिख रही है। चुनाव से ठीक पहले हुए किसान आंदोलन के कारण पश्चिम यूपी में भाजपा को बड़े नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा था। हालांकि यहां रुझान इसके ठीक विपरीत दिख रहे हैं। अब तक के रुझानों में भाजपा पश्चिमी यूपी की ज्यादातर सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं पूर्वांचल में भाजपा के कुछ मंत्री पीछे छूटते दिख रहे हैं। रुझानों में भाजपा की बढ़त को देखकर कार्यकर्ताओं ने अभी से जश्न मनाना शुरू कर दिया है।
यूपी विधान सभा की 403 सीटों पर मतगणना जारी है। दो बजे तक के आए रूझानों में भाजपा निर्धारित बहुमत 202 सीटों से काफी आगे चल रही है। भाजपा 263 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जबकि सपा 135 सीटों पर आगे चल रही है। इस चुनाव में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की लडक़ी हूं लड़ सकती हूं का नारा और तमाम वादों का असर नहीं दिखा। रूझानों में वह दहाई का भी आंकड़ा पार करती नहीं दिखी। वहीं बसपा भी मुकाबले में कहीं नहीं नजर आयी। गोरखपुर शहरी सीट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काफी बड़ी बढ़त बना ली है जबकि करहल से सपा प्रमुख अखिलेश यादव बड़ी जीत की ओर बढ़ते नजर आ रहे हैं। पूर्वांचल में भाजपा के कई मंत्री पीछे छूटते दिख रहे हैं। बलिया में उपेंद्र तिवारी और आनंद स्वरूप शुक्ला, सपा उम्मीदवारों से पीछे हैं। जौनपुर में मंत्री गिरीश यादव भी सपा उम्मीदवार से पीछे चल रहे हैं।

इतिहास रचने की ओर योगी

उत्तर प्रदेश मतगणना के अब तक के रुझान, भाजपा की बंपर जीत की तरफ इशारा कर रहे हैं अगर ये रुझान परिणामों में तब्दील होते हैं तो भाजपा एक बार फिर यूपी में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी अगर ऐसा हुआ तो यूपी में लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने वाली भाजपा पहली पार्टी होगी।

पंजाब में आप का जादू

चंडीगढ़। पंजाब राज्य विधान सभा की सभी 117 सीटों की मतगणना जारी है। पंजाब में पहला परिणाम भाजपा के पक्ष में आया है। पठानकोट से पंंजाब भाजपा प्रधान अश्वनी शर्मा जीत गए हैं। कपूरथला में कांग्रेस के राणा गुरजीत सिंह जीत गए हैं। अब तक के रुझान में कांग्रेस 1९ और आम आदमी पार्टी 9१ सीटों पर आगे है। कैप्टन अमरिंदर सिंह व नवजोत सिंह सिद्धू पीछे चल रहे हैं। भाजपा 2 और शिअद 4 सीटों पर आगे हैं। 117 विधान सभा सीटों पर 20 फरवरी को मतदान हुआ था। राज्य में इस बार 71.95 प्रतिशत मतदान हुआ है। आम आदमी पार्टी को रुझानों में बहुमत मिलते ही आप के पंजाब सह प्रभारी राघव चड्ढा ने कहा कि हम आम आदमी हैं लेकिन जब आम आदमी उठता है तो सबसे शक्तिशाली सिंहासन हिलते हैं। आज भारत के इतिहास में एक छोटा दिन है, सिर्फ इसलिए नहीं कि आप एक और राज्य जीत रही है बल्कि इसलिए कि यह एक राष्ट्रीय ताकत बन गई है। आप पंजाब में कांग्रेस की जगह लेगी।

मणिपुर और गोवा में भाजपा की बढ़त

नई दिल्ली। गोवा की 40 और मणिपुर की 60 सीटों के लिए मतगणना चल रही है। गोवा में एक ही चरण में 14 फरवरी को मतदान हुए थे जबकि मणिपुर में दो चरणों में 28 फरवरी और 5 मार्च को वोटिंग हुई थी। मणिपुर में दोनों चरणों में कुल 265 उम्मीदवार मैदान में थे जबकि गोवा की 40 सीटों के लिए 301 उम्मीदवार मैदान में उतरे थे। मणिपुर और गोवा में भाजपा बहुमत के करीब जाती दिखाई दे रही है। गोवा में भाजपा ने 19 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है। वहीं कांग्रेस उम्मीदवार 12 सीटों पर आगे चल रहे हैं। इसके अलावा अन्य दल 9 सीटों पर आगे चल रहे हैं। मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी को बहुमत मिलता दिख रहा है। भाजपा उम्मीदवार ३१ सीटों पर आगे चल रहे हैं। हालांकि कांग्रेस ने सिर्फ ६ सीटों पर बढ़त बनाकर रखी है।

बाजार गुलजार, सेंसेक्स 1200 अंक उछला

नई दिल्ली। देश के पांच राज्यों में चुनाव परिणामों की प्रक्रिया के बीच सेंसेक्स भी गुलजार नजर आया और दोनों इंडेक्स जबरदस्त तेजी के साथ हरे निशान पर खुले। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1200 अंक उछलकर खुला, वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी सूचकांक ने भी 300 अंकों की उछाल के साथ कारोबार शुरू किया। सेंसेक्स के सभी 30 शेयर बढ़त में कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा तेजी बैंकिंग शेयरों में देखने को मिल रही है। 30 शेयरों में से बढऩे वाले प्रमुख एशियन पेंट्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर और एक्सिस बैंक प्रमुख है और इन सभी में चार फीसदी का उछाल आया है। इसके अलावा एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, मारुति और एचडीएफसी के शेयरों में तीन-तीन फीसदी की तेजी आई है। इसके विपरीत अल्ट्राटेक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, टाइटन, कोटक बैंक भी तीन फीसदी तक की बढ़त में कारोबार कर रहे हैं।

उत्तराखंड : भाजपा ने बनाई बढ़त

देहरादून। उत्तराखंड की 70 सीटों पर मतगणना जारी है। सुबह आठ बजे से शुरू हुई मतगणना जारी है। उत्तराखंड में 70 सीटों के रुझान लगातार आ रहे हैं। इसमें भाजपा आगे चल रही है। भाजपा 48 सीटों पर आगे है जबकि 18 सीटों पर कांग्रेस ने बढ़त बनाई हुई है। चार सीट पर अन्य बढ़त बनाए हुए हैं। शुरुआती रुझानों में उत्तराखंड की दो प्रमुख पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर दिखाई दी थी, लेकिन बाद में भाजपा ने बढ़त हासिल कर ली। रूझानों में भाजपा को बहुमत मिलता दिख रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button