लोगों पर एक राष्ट्र एक भाषा को थोपना चाहती है BJP: राहुल

तिरुवनंतपुरम। लोकसभा चुनावों को लेकर देश का सियासी पारा काफी हाई। नेताओं द्वारा एक-दूसरे पर सियासी हमले किए जा रहे हैं। इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज केरल में कहा कि भारतीय जनता पार्टी भारत के लोगों पर एक इतिहास, एक राष्ट्र और एक भाषा थोपना चाहती है और कांग्रेस इसी की रक्षा कर रही है। एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए राहुल ने पूछा कि कोई केरल या तमिलनाडु में कैसे आ सकता है और कह सकता है कि वहां एक भाषा होगी। उन्होंने कहा कि ईडी और सीबीआई को राजनीतिक हथियार के रूप में इस्तेमाल करके भाजपा हमारे देश की प्रकृति को बदलने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस और यूडीएफ भारत की विविधता को स्वीकार करते हैं।

केरल के प्रत्येक नागरिक का अपमान कर रही बीजेपी: राहुल

राहुल ने कहा कि हम अपने सभी लोगों की अनेक भाषाओं, परंपराओं और विभिन्न इतिहासों को स्वीकार करते हैं। भाजपा लोगों पर एक इतिहास, एक राष्ट्र और एक भाषा थोपना चाहती है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले, यह एक बुनियादी गलतफहमी है कि भारत क्या है। आप केरल, तमिलनाडु या पश्चिम बंगाल के लोगों के पास कैसे आ सकते हैं और कह सकते हैं कि उनकी एक भाषा होने जा रही है।

आप केरल के प्रत्येक नागरिक का अपमान कर रहे हैं। मलयालम सिर्फ एक सरल भाषा नहीं है, इसके अंदर केरल के लोगों का इतिहास, त्रासदी और खुशी छिपी हुई है। केरल की एक मां अपने बच्चों को इस महान भूमि का इतिहास कैसे समझायेगी? वह इसे अंग्रेजी या हिंदी में कैसे कर सकती है?

भारत है फूलों के एक गुलदस्ते के समान

कांग्रेस नेता ने आगे फूलों का गुलदस्ता रखा और कहा कि भारत ऐसा दिखता है। उन्होंने कहा कि हर रंग अनोखा है और हर फूल की एक अलग अभिव्यक्ति है। सोचिए अगर मैं कहूं कि यहां केवल सफेद फूल ही रहेंगे। पत्ते नहीं होंगे। भाजपा और आरएसएस यही करने की कोशिश कर रहे हैं।

केरल, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और भारत में। इससे पता चलता है कि वे भारत को नहीं समझते हैं। राहुल ने यह भी बताया कि पीएम मोदी ने हाल ही में तमिलनाडु का दौरा किया था और वहां कहा था कि उन्हें डोसा बहुत पसंद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button