Rahul Gandhi पर BJP का पलटवार, Anurag Thakur बोले- कांग्रेस ने देश को जो घाव दिए हैं, इतिहास उसका गवाह है

जवाहरलाल नेहरू के खिलाफ गृह मंत्री अमित शाह की टिप्पणी पर राहुल गांधी के हमले का जवाब देते हुए, भारतीय जनता पार्टी ने बुधवार को आजादी के बाद तत्कालीन रियासतों को भारत संघ के साथ एकीकृत करने में सरदार वल्लभभाई पटेल के योगदान का जिक्र किया। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि इतिहास पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू और कांग्रेस पार्टी को कभी माफ नहीं करेगा। राजनीतिक फायदे के लिए कांग्रेस ने देश को जो घाव दिए, इतिहास उसका गवाह है।
भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने दावा किया कि भारत के पहले गृह मंत्री द्वारा नियंत्रित रियासतों में कोई समस्या नहीं थी, लेकिन देश के पहले प्रधान मंत्री नेहरू द्वारा प्रबंधित एक राज्य (जम्मू और कश्मीर) में कई चुनौतियाँ थीं। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 का मसौदा क्यों तैयार किया गया था? यह अस्थायी था। कांग्रेस के लोग इसके विरोध में थे। ये इतिहास की हकीकत है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित इतिहास से अच्छी तरह वाकिफ हैं। हम सभी उनसे बहुत कुछ सीखते हैं। उन्होंने कहा कि नेहरू पर शाह की टिप्पणी इतिहास की हकीकत है।
रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 550 रियासतें थीं, उन्हें सरदार पटेल संभालते थे, वहां कोई समस्या नहीं है। एक को नेहरू संभालते थे… वह आज तक समस्याग्रस्त है। ज्यादातर समस्याएं 2019 में खत्म हो गईं। प्रसाद ने दावा किया कि राहुल गांधी सच्चाई से भाग रहे हैं। उन्होंने कहा, “अमित शाह को इतिहास का पूरा ज्ञान है। आपके ज्ञान के बारे में देश भर में बहुत कुछ कहा जाता है। मैं उस बारे में कुछ नहीं कहना चाहता।” बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने कहा कि राहुल गांधी को इतिहास का कोई ज्ञान नहीं है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि उन्होंने माउंटबेटन और रोमिला थापर का इतिहास पढ़ा है।
इससे पहले राहुल गांधी ने भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू पर अपनी टिप्पणी को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर कटाक्ष करते हुए कहा था कि मंत्री इतिहास नहीं जानते हैं और इसे “फिर से लिखते रहते हैं”। उन्होंने अपने बयान में कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू ने भारत के लिए अपनी जिंदगी दे दी, सालों जेल में रहें। गृह मंत्री अमित शाह को शायद इतिहास नहीं मालूम… ये बात केवल भ्रमित करने के लिए की गई है। मूल मुद्दा जातीय जनगणना, भागीदारी और देश का धन किसके हाथों में जा रहा है, ये है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के इतिहास पर एचएम अमित शाह पर तंज कसते हुए कहा, “ऐसा लगता है कि राहुल गांधी ने माउंटबेटन द्वारा लिखित इतिहास का अध्ययन किया है, क्योंकि अमित शाह केवल भारत के इतिहास के बारे में बोलते हैं।”

 

Related Articles

Back to top button