हजारीबाग में बवाल, धर्म सभा से लौट रहे विहिप कार्यकर्ताओं पर हमला, कई हुए घायल

कटकमसांडी (हजारीबाग)। विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं पर हजारीबाग जिले के कटकमसांडी रोड स्थित पेलावल मस्जिद के पास हमला किया गया। हमले में एक दर्जन से ज्यादा महिला-पुरुष घायल हो गए। इसमें करीब छह महिलाएं भी शामिल हैं, जिनके सिर में चोट आई है।
सभी बस पर सवार थे और रांची में रविवार को आयोजित विश्व हिंदू परिषद की धर्म सभा में भाग लेकर रात 8.30 बजे के करीब कटकमसांडी लौट रहे थे। मस्जिद के समीप बस के पहुंचते ही निशाना साधकर पथराव किया गया। सूचना मिलते ही पुलिस पहुंची। पुलिस ने बड़ी मुश्किल से उग्र भीड़ के बीच से बस को सुरक्षित निकाला। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है।
विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं का आरोप है कि बस के पेलावल पहुंचते ही मुस्लिमों की भीड़ ने हमला कर दिया। हमले में एक दर्जन से ज्यादा महिला-पुरुष को गंभीर चोट लगी। बस को छड़वा पेट्रोल पंप के पास खड़ी कर घायलों को एंबुलेंस से इलाज के लिए सदर अस्पताल भेजा गया। पथराव से बस की सभी शीशे टूट गए हैं। बस का चालक मनोज यादव और उपचालक टोपो यादव भी हमले में घायल है। उपद्रवियों ने बस रुकने के बाद गेट खोलकर यात्रियों को उतारने का प्रयास किया, लेकिन हिम्मत दिखाते हुए उपचालक टोपो यादव ने बस का दरवाजा नहीं खोला। अगर उपद्रवी बस का गेट खोलने में कामयाब हो जाते, तो बड़ा हादसा हो जाता।
महिलाओं को पुलिस सुरक्षा में दूसरे वाहन से घर भेजा गया है। कहा जा रहा है कि विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने सुबह रांची जाते समय मस्जिद के सामने नारेबाजी की थी। इसका बदला लेने के लिए मुस्लिमों ने तैयारी कर रखी थी और रात में रांची से लौटते समय एकत्र होकर हमला कर दिया।
बस पर जहां हमला हुआ वह स्थल हाल में गिरफ्तार आतंकी शाहनवाज के घर से करीब 1 किलोमीटर की दूरी पर है। यह क्षेत्र अति संवेदनशील है। इससे पूर्व बजरंग दल के कार्यकर्ताओं पर हजारीबाग के जाकिर हुसैन रोड में भी हमला हुआ था। हमले में दो दर्जन से अधिक लोग घायल हुए थे। उस समय भी बजरंग दल के कार्यकर्ता हजारीबाग में विद्या मंदिर में आयोजित बजरंग दल के प्रशिक्षण शिविर से लौट रहे थे।

 

Related Articles

Back to top button