‘कोविशील्ड’ कंपनी अब दुनियाभर से अपनी कोरोना वैक्सीन लेगी वापस, बताई वजह

कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली ब्रिटेन की फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने बड़ा फैसला किया है। दरअसल,  एस्ट्राजेनेका ने अपनी कोरोना वैक्सीन को यूरोपीय यूनियन से वापस लेने का...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली ब्रिटेन की फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने बड़ा फैसला किया है। दरअसल,
एस्ट्राजेनेका ने अपनी कोरोना वैक्सीन को यूरोपीय यूनियन से वापस लेने का फैसला किया है। हालांकि, कंपनी ने इसके पीछे व्यावसायिक कारणों को वजह बताया है, वहीं इस फैसले पर काफी सवाल भी खड़े हो रहे हैं, क्योंकि कुछ दिन पहले ही कंपनी ने ब्रिटेन की कोर्ट में टीके से गंभीर साइड इफेक्ट की बात स्वीकार की थी। इसके साथ ही कंपनी ने दुनिया भर में अपनी कोविड-19 वैक्सीन की खरीद-बिक्री बंद करने का फैसला किया है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने कहा है कि अब वैक्सीन की मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई नहीं की जा रही है।

भारत से लेकर यूरोप तक वैक्सीन ने बढ़ाई चिंता

आपको बता दें कि इन सब विवादों के बीच दिग्गज दवा निर्माता कंपनी एस्ट्राजेनेका ने कहा कि यूरोपीय यूनियन के देशों से अपनी कोरोना वैक्सीन वैक्सजेवरिया को वापस ले रही है। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में ब्रिटेन और दूसरे देशों में भी वैक्सीन को वापस लेने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। कंपनी ने ये फैसला उस समय लिया जब बीते कुछ दिनों पहले ब्रिटेन की कोर्ट में वैक्सीन के चलते गंभीर बीमारी होने की बात स्वीकार की है। क्योंकि ब्रिटेन में कंपनी टीके को लेकर गंभीर आरोपों का सामना कर रही है। वहीं भारत में भी एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन करोड़ों लोगों को लगी है। इतना ही नहीं टीके को लेकर भारत के सुप्रीम कोर्ट में मामला पहुंचा है।

बता दें कि कंपनी के खिलाफ ब्रिटेन की कोर्ट में केस दायर किया गया है, जिसमें कहा गया है कि इसकी कोरोना वैक्सीन खून में थक्का जमने और खून में कम प्लेटलेट की वजह बनती है। रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में कथित तौर पर इस टीके को लगवाने के बाद 81 लोगों की मौत हुई है, जबकि सैकड़ों लोग को गंभीर साइड इफेक्ट हुए हैं। कंपनी ने अदालत में दस्तावेज जमा किए जाने के बाद 5 मार्च को यूरोपीय यूनियन में वैक्सीन को वापस लेने के लिए आवेदन किया, जो 7 मई से प्रभावी हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button