दिग्विजय सिंह ने उठाए ईवीएम पर सवाल, पलटवार में बोले गिरिराज सिंह, जब वे जीतते हैं तो सब कुछ ठीक कैसे रहता है

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह के इस दावे पर प्रतिक्रिया में कि ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) को हैक किया जा सकता है, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि यह घटना नई नहीं है और जब भी विपक्ष चुनावी लड़ाई में हारता है, तो वे ईवीएम पर सवाल उठाते हैं। गिरिराज सिंह ने मंगलवार को दिल्ली में एएनआई से बात करते हुए कहा, यह कोई नई बात नहीं है। विपक्ष ईवीएम पर तभी सवाल उठाता है जब वे चुनाव हार जाते हैं। केंद्रीय मंत्री ने सवाल किया कि विधानसभा चुनावों में जीत पर विपक्ष हिमाचल प्रदेश या तेलंगाना की तरह इसी तरह के सवाल क्यों नहीं उठाता।
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता ने कहा कि उन्होंने हिमाचल प्रदेश चुनाव या तेलंगाना चुनाव के दौरान ईवीएम पर सवाल क्यों नहीं उठाए? जब वे जीतते हैं तो सब कुछ ठीक होता है, जब वे हारते हैं तो ईवीएम पर सवाल उठाते हैं। सिंह ने दावा किया कि लोगों ने उन्हें वोट क्यों नहीं दिया, इस पर गौर करने के बजाय विपक्ष ईवीएम पर सवाल उठाता है। इससे पहले दिन में, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने आरोप लगाया था कि चिप वाली किसी भी मशीन को हैक किया जा सकता है और उन्होंने 2003 से ही ईवीएम से मतदान का विरोध किया है।
दिग्विजय ने एक्स पोस्ट में कहा था कि चिप वाली किसी भी मशीन को हैक किया जा सकता है। मैंने 2003 से ही ईवीएम द्वारा मतदान का विरोध किया है। क्या हम अपने भारतीय लोकतंत्र को पेशेवर हैकरों द्वारा नियंत्रित करने की अनुमति दे सकते हैं! यह मौलिक प्रश्न है जिसका समाधान सभी राजनीतिक दलों को करना होगा। माननीय ईसीआई और माननीय सर्वोच्च न्यायालय क्या आप कृपया हमारे भारतीय लोकतंत्र की रक्षा करेंगे? इसी सिद्धांत का समर्थन पार्टी प्रवक्ता और कांग्रेस कार्य समिति के स्थायी आमंत्रित सदस्य गुरदीप सप्पल ने भी किया, जिन्होंने दावा किया कि डाक मतपत्र में कांग्रेस का वोट शेयर कहीं अधिक था।

 

Related Articles

Back to top button