प्रदेश में बारिश से लुढ़का पारा, ठिठुरन बढ़ी

तापमान चार से पांच डिग्री सेल्सियस गिरा, छायी रहेगी बदली, मौसम के साफ होते ही बढ़ेगा कोहरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में मंगलवार से हो रही बारिश आज भी जारी रही। बारिश के कारण ठिठुरन बढ़ गयी है। तापमान चार से पांच डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है। मौसम विभाग के अनुसार, 31 दिसंबर तक आसमान में बदली छायी रहेगी।
लखनऊ, कानपुर, हरदोई, उन्नाव, कौशांबी, इलाहाबाद, झांसी समेत कई जिलों में कल से शुरू बारिश आज भी जारी रही। इससे गलन बढ़ गई है और तापमान चार से पांच डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। मौसम विभाग के अनुसार, दिसंबर के बचे दिनों में बदली रहेगी। मंगलवार को प्रदेश में सबसे कम तापमान बांदा में 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सबसे अधिक तापमान वाराणसी में 23.8 डिग्री और बलिया में 23.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लखनऊ का न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार दो दिनों तक बारिश से मौसम खराब रहेगा। साथ ही शीतलहर की वजह से ठिठुरन रहेगी। हालांकि, बारिश से प्रदूषण में कमी आने से मौसम साफ नजर आ सकता है। लखनऊ में आज भोर से बारिश हो रही है। बारिश के कारण वातावरण में नमी का स्तर बढ़ गया है। ऐसे में कोहरे का संकट खड़ा हो जाएगा। तराई और पश्चिमी यूपी के जिलों में कोहरे का असर ज्यादा देखने को मिलेगा। खास बात यह है कि दिन के तापमान में सभी शहरों में गिरावट शुरू हो गई है। मौसम खुलने के साथ ही इसमें और गिरावट की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि गुरुवार को प्रदेश में बादलों की आवाजाही के बाद मौसम साफ रहेगा।

यहां चक्रवाती हवाओं का बढ़ेगा प्रकोप

पाकिस्तान से लगे पूर्वी अफगानिस्तान से शुरू होने वाला पश्चिमी विक्षोभ हरियाणा और आसपास के क्षेत्रों में दाखिल होने और दूसरा पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान से शुरू होकर पूरे पश्चिमी मध्य प्रदेश से होते हुए विदर्भ तक आने से दक्षिण-पश्चिमी बिहार और दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में चक्रवाती हवाओं का प्रकोप बढ़ गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button