अगर पत्रकार बैठ गया तो समाज से संपर्क टूट जायेगा : द्विवेदी

  • पत्रकारिता का भारतीयकरण किया जाना चाहिए
  • पश्चिम के मूल्यों पर खड़ा है मीडिया का अधिष्ठान

लखनऊ। भारतीय जन संचार संस्थान नई दिल्ली के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी ने नारद जयंती समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि भारत की पत्रकारिता का भारतीयकरण किया जाना चाहिए। भारत की पत्रकारिता को भारतीय मूल्यों के आधार पर खड़ा करना होगा। उन्होंने कहा कि मीडिया का अधिष्ठान पश्चिम के मूल्यों पर खड़ा है। वहां से ही मीडिया में नकारात्मकता का भाव आया है। आज पत्रकार होने का मतलब ही नकारात्मकता को खोजना हो गया है। इसका कारण है, हम अपने मूल्य को भूलकर पश्चिम की पत्रकारिता को अपना लिये हैं। प्रो. संजय द्विवेदी बौद्ध शोाध संस्थान गोमतीनगर में आयोजित देवर्षि नारद जयंती समारोह को संबोधित कर रहे थे। यह कार्यक्रम देवर्षि नारद जयंती आयोजन समिति की ओर से आयोजित किया गया था। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए प्रो. संजय द्विवेदी ने कहा कि नारद जी सतत प्रवास करते थे। पत्रकार अगर बैठ जायेगा तो समाज से संपर्क टूट जायेगा। आज पत्रकारिता में विश्वसनीयता व प्रमाणिकता का संकट है। खबरों में विचार नहीं आना चाहिए लेकिन खबरों में विचार परोसे जा रहे हैं। नारद जी देवता और राक्षस दोनों के बीच अपनी बात कहते थे।

उन्होंने कहा कि हमारे नायकों के साथ न्यायपूर्ण लेखन नहीं हुआ। समाज के हर वर्ग में गिरावट आयी है। समाज से अलग पत्रकारिता नहीं हो सकती। इसलिए सारी अपेक्षाएं पत्रकारों से ही क्यों। प्रो. संजय द्विवेदी ने कहा कि धन कमाने के लिए पत्रकारिता नहीं होती है। पत्रकारिता कठिन मार्ग है। अपने जान को जोखिम में डालकर पत्रकार पत्रकारिता करते हैं। उन्होंने कहा कि आजादी के आन्दोलन में पत्रकारों ने अहम भूमिका निभाई लेकिन उस समय भी बड़े अंग्रेजी समाचार पत्र अंग्रेजी हुकूमत का पक्ष लेते थे। उस समय भी सरकार के पैसों पर पत्रकारिता होती थी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र ने कहा कि ज्ञान का व्यापार ही पत्रकारिता है। उन्होंने कहा कि भारत को आगे जाना है तो विद्यार्थी परक शिक्षा होनी चाहिए। दूसरी परिवार मातृ सत्तात्मक होना चाहिए और समाज ज्ञान परक होना चाहिए।

प्रो. प्रदीप मिश्रा ने कहा कि देश के निर्माण में पत्रकारिता का बड़ा योगदान है लेकिन पत्रकारिता में नवाचार और विशलेषण परक होनी चाहिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ पत्रकार व स्तम्भकार नरेंद्र भदौरिया ने भी विचार रखे। कार्यक्रम की प्रस्तावना राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अवध प्रान्त के प्रचार प्रमुख डॉ. अशोक दुबे ने रखी। संचालन वरिष्ठ पत्रकार सर्वेश सिंह ने किया। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार पी.एन.द्विवेदी, विधायक भूपेश चौबे, भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश महामंत्री हर्षवर्धन सिंह, सिंधी अकादमी के उपाध्यक्ष नानक चंद लखमानी, बाल आयोग के सदस्य श्याम त्रिपाठी, विश्व संवाद केंद्र के मनीष व डॉ. शैलेष प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button