म्मू कश्मीर से पाकिस्तान तक भूकंप के झटके, अफगानिस्तान में भी हिली धरती

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से पाकिस्तान तक भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई है. हालांकि, खबर लिखे जाने तक किसी के हताहत की कोई जानकारी सामने नहीं आई है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान था. अफगानिस्तान में 11:26 बजे 5.7 तीव्रता का भूकंप आया.
अफगानिस्तान के अलावा जम्मू कश्मीर और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. पाकिस्तान के इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी, सरगोधा, फैसलाबाद और आसपास के इलाकों में धरती हिली है. यहां भूकंप की तीव्रता 5.4 आंकी गई है. पाकिस्तान के पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.
कुछ दिन पहले ही इन दोनों जगहों के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 20 अगस्त को बारामूला में सुबह सुबह धरती हिली थी. 6 बजकर 45 मिनट पर 4.9 तीव्रता का भूकंप आया था. उस दिन भी किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं थी. उधर, अफगानिस्तान में आए दिन भूकंप की खबरे आती रहती हैं.
भारतीय मानक ब्यूरो के मुताबिक, कश्मीर घाटी भूकंप जोन 5 में आती है. भूकंप के खतरे को लेकर भारत को चार क्षेत्रों में विभाजित किया गया है. इन क्षेत्रों में से जोन 5 में सबसे अधिक भूकंपीय जोखिम है और जोन 2 में सबसे कम जोखिम है. कश्मीर घाटी और डोडा जिले के सभी जिले भूकंपीय जोन 5 में आते हैं और बाकी जिले भूकंपीय जोन 4 में आते हैं. 2005 में जम्मू और कश्मीर में एक बड़ा भूकंप आया था. इस भूकंप की तीव्रता 7.6 थी, जिसने जमकर तबाही मचाई थी. ये तबाही ज्यादातर सीमावर्ती गांवों खासकर बारामूला और कुपवाड़ा जिले में मची थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button