घर पर आसानी से बनाएं क्रिस्पी चीज बॉल्स

Easily Make Crispy Cheese Balls at Home

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ । सुबह के वक्त लगभग हर घर में एक बड़ा सवाल होता है कि आज नाश्ते में क्या बनें? कई बार कुछ नया ट्राई करने की इच्छा होती है अगर आपको भी ऐसा ही लगता है तो चीज बॉल्स एक स्वादिष्ट रेसिपी हो सकती है। जिसे आप चाय के साथ खा सकते हैं। आमतौर पर चीज बॉल्स पार्टी मेन्यू में काफी नजर आती है। इसके स्वाद की वजह से ये फू़ड डिश बच्चों के बीच भी काफी पंसद आती है।

आप भी अगर चीज बॉल्स को सुबह के नाश्ते में बनाना चाहते हैं, तो हम आपको चीज बॉल्स रेसिपी बनाने का तरीका बताने हैं। जिससे आप घर में ही चीज बॉल्स तैयार कर सकते हैं।

चीज बॉल्स बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

उबले आलू – 3
चीज कद्दूकस – 1/2 कप
बेसन/मैदा – 4 टेबल स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा
नमक – स्वादानुसार

चीज बॉल्स बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें उबले आलू को कद्दूकस कर लें। फिर इसमें काली मिर्च, नमक और हरा धनिया पत्ती को डालकर मिक्स कर दें। अब इसमें कद्दूकस किया हुआ चीज डालें और ऊपर से छना हुआ मैदा या बेसन डालकर सारी सामग्री को अच्छी तरह से मैश कर लें। अब थोड़ा-थोड़ा मिश्रण हथेलियों पर लेकर गोल-गोल बॉल्स तैयार कर लें।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें एक बार में 4-5 बॉल्स डालकर मध्यम आंच पर फ्राई करें। फ्राई करने के दौरान बीच-बीच में बॉल्स को पलटते रहें। ध्यान रखें कि सभी बॉल्स को सुनहरा होने तक फ्राई करें। बॉल्स फ्राई होने के बाद उन्हें एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह मिश्रण से तैयार की हुई सारी बॉल्स को फ्राई कर लें। तो तैयार है स्वादिष्ट चीज़ बॉल्स इसे टोमेटो सॉस या फिर हरी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button