मणिपुर के कांगगुई में फायरिंग, तीन की मौत, भाजपा के 23 विधायक अलग प्रशासन के विरोध में

इंफाल। मणिपुर के कांगपोकपी में मंगलवार को फायरिंग में 3 लोगों की मौत हो गई। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अज्ञात हमलावरों ने कांगगुई इलाके में इरेंग और करम वैफेई गांव के बीच सुबह करीब 8.20 बजे ग्रामीणों पर अंधाधुंध फायरिंग की, जिसमें 3 की मौत हो गई। इससे पहले 8 सितंबर को टेंग्नौपाल के पल्लेल में भडक़ी हिंसा में भी तीन लोग मारे गए थे और 50 से अधिक घायल हो गए थे। मणिपुर में पिछले 3 मई से कुकी और मैतेई समुदाय के बीच आरक्षण को लेकर चल रहे विवाद के बाद अब तक 160 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इधर, प्रदेश भाजपा के 23 विधायकों ने मंगलवार को एक प्रस्ताव पास किया, जिसमें उन्होंने 10 कुकी एमएलए के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। कुकी विधायक राज्य में अलग प्रशासन की मांग कर रहे हैं। भाजपा विधायकों ने प्रस्ताव को लेकर सीएम एन बीरेन सिंह से भी मुलाकात की।
हाल ही में बने सिविल सोसाइटी संगठन यूथ ऑफ मणिपुर ने सोमवार रात भाजपा विधायकों के साथ थे। वे भी मुख्यमंत्री से मिले। सदस्यों ने अलग प्रशासन की मांग करने वाले 10 कुकी विधायकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की। उन्होंने इस मामले पर चर्चा के लिए विधानसभा का एक विशेष सत्र बुलाने और राज्य में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर लागू करने की भी मांग की।
23 भाजपा विधायकों ने एक प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए हैं। इस प्रस्ताव में उन्होने संकल्प लिया कि वे मणिपुर की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करेंगे और जल्द ही दिल्ली जाकर केन्द्र सरकार से मणिपुर संकट का हल निकालने पर बात करेंगे। हालांकि, मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने प्रस्ताव पर हस्ताक्षर नहीं किए।

Related Articles

Back to top button