छुट्टियों में घूमने के लिए जाएं जयपुर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भारत एक ऐसा देश है जहां हर मौसम में आप घूमने जा सकते हैं। हर मौसम का अपना अलग मजा है। सितंबर में अधिक गर्मी न होने के कारण आप कहीं किले मकबरे जैसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं। अक्सर काम की वजह से लोग परिवार के साथ कहीं बाहर नहीं जा पाते। लेकिन इस बार आपको एक साथ 5 छुट्टियां मनाने का मौका मिल रहा है, आप चाहें तो जयपुर घूमने जा सकते हैं। दरअसल, सितंबर के आखिरी सप्ताह में 5 दिनों की छुट्टियां होने वाली हैं। 28 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर के बीच आप 29 सितंबर को छुट्टी लेकर पूरे 5 दिन घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं। आप जयपुर घूमने जा सकते हैं। इस दौरान वहां का मौसम और किले दोनों आपकी छुट्टी को यादगार बना सकते हैं। आप वहां की कुछ मशहूर जगहों की सैर कर सकते हैं।

जल महल

जल महल अपने में एक प्रसिद्ध जगह है। अक्सर लोग इसे दूर दूर से देखने आते हैं। सितंबर वीकेंड की छुट्टी मनाने के लिए यह एक अच्छी जगह हो सकती हैं। जल महल मान सागर झील के बीच में स्थित है। पांच मंजिला इस जल महल की सबसे खास बात ये है कि, इसका सिर्फ एक मंजिल ही पानी के ऊपर दिखता है जबकि बाकी के चार मंजिल पानी के नीचे हैं। जलमहल एक आवासीय संरचना के बजाय एक पिकनिक स्पॉट के रूप में बनाया गया था, इसलिए इसके अंदर कोई व्यक्तिगत कक्ष नहीं हैं। यह माना जाता है कि महल का निर्माण एक अकाल के दौरान हुआ था जब झील का बिस्तर पूरी तरह से सूख गया था।

जौहरी बाजार

जयपुर का जौहरी बाजार बेहद मशहूर है। आप यहां से गहनों की खरीदारी कर सकते हैं। यहां आपको कुंदन के गहने भी आसानी से मिल जाएंगे। जौहरी बाजार में कई सारी हैंड मेड चीजें मिलती हैं, आप अपने दोस्तों व भाई-बहनों के लिए यहां से शॉपिंग कर सकते हैं।

जयगढ़ किला

जयपुर का जयगढ़ किला अपनी अद्भुत बनावट के लिए प्रसिद्ध है। इसे 1726 में सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा आमेर किले की सुरक्षा के लिए बनवाया गया था। इसकी बनावट अक्सर लोगों का मन मोह लेती है। खास बात ये है कि, यह इतना बड़ा है कि आप यहां परिवार के साथ या दोस्तों के साथ मिलकर खूब मस्ती कर सकते हैं। यह बेहद ही सुंदर जगह हैं।

सिटी पैलेस

जयपुर में आप सिटी पैलेस घूमने भी जा सकते हैं। यदि आप शाही अंदाज में छुट्टियां मनाना चाहते हैं, तो यहां घूमने जरूर जाएं। जयपुर सिटी पैलेस 300 साल पुराना महल है। यहां आपको जयपुर से जुड़ी अन्य चीजों की जानकारी भी प्राप्त हो सकती हैं। सिटी पैलेस जयपुर, हवा महल और जंतर मंतर जयपुर के पुराने शहर में तीन मुख्य आकर्षण हैं। सिटी पैलेस को दो वास्तुकारों विद्याधर भट्टाचार्य और सर सैमुअल स्विंटन जैकब ने डिजाइन किया था।

हवा महल

जयपुर जाए और हवा महल ना देखें ऐसा हो ही नहीं सकता है। अगर आप जयपुर घूमने जाए, तो हवा महल जरूर देखें। इस महल की खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी। हवा महल अपनी गुलाबी रंग की बालकनियों और जालीदार खिड़कियों के लिए पॉपुलर है। हवा महल का आकर्षण इसकी 953 खिड़कियां हैं। इस महल को शाही महिलाओं के लिए बनवाया गया था।

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button