दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के लिए हरियाणा जिम्मेदार, आप ने कहा- पंजाब 500 किमी दूर

नई दिल्ली। पिछले एक सप्ताह से राष्ट्रीय राजधानी की सांसें अटकी हुई हैं। दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने सोमवार को शहर में गंभीर वायु प्रदूषण के लिए भाजपा के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार को दोषी ठहराया और कहा कि राज्य सिर्फ 100 किमी दूर है जबकि आप शासित पंजाब, जहां पराली जलाई जा रही है, 500 किमी दूर है। पार्टी ने मनोहर लाल खट्टर सरकार से यह आकलन करने को भी कहा कि उसने अपने राज्य में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए क्या कदम उठाए हैं। इससे पहले रविवार को, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा था कि पंजाब में पराली जलाने का दिल्ली पर उतना प्रभाव नहीं पड़ता जितना कि हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पड़ता है क्योंकि हवा की कोई गति नही होती है।
आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कहा कि शहर में पिछले आठ वर्षों में सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता देखी गई है और पिछले साल सरकार के सत्ता में आने के बाद से पराली जलाने में 50 से 67 प्रतिशत की गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि इस साल दिल्ली में पिछले आठ सालों में सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता है। आंकड़े बताते हैं कि दिल्ली में प्रदूषण में 31 फीसदी की गिरावट आई है। सीएक्यूएम के मुताबिक, पंजाब में पराली जलाने में 50-67 फीसदी की कमी आई है। पंजाब में जो पराली जल रही है वह यहां से 500 किमी दूर है और हरियाणा में जो पराली जल रही है वह 100 किमी दूर है।
कक्कड़ ने साफ तौर पर कहा कि चूंकि हरियाणा दिल्ली के सबसे नजदीक है, इसलिए इस बात का आकलन किया जाना चाहिए कि पिछले आठ सालों में प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए खट्टर सरकार ने क्या कदम उठाए हैं? दिल्ली के वायु प्रदूषण पर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप के बीच, शहर के निवासियों की सांसें अटकी हुई हैं, क्योंकि दिल्ली पिछले चार दिनों से ‘गंभीर’ श्रेणी में आने वाली जहरीली हवा से जूझ रही है और राजधानी के चारों ओर धुंध की चादर फैली हुई है। इस स्थिति ने दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले कई लोगों के लिए स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं भी बढ़ा दी हैं और डॉक्टरों ने स्थिति पर चिंता व्यक्त की है और मास्क लगाने का सुझाव दिया है।

Related Articles

Back to top button