बीएसएफ के स्थापना दिवस पर बोले गृहमंत्री शाह, जिस देश की सीमाएं सुरक्षित नहीं वह कभी भी विकसित और समृद्ध नहीं हो सकता

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को देश की सीमा की देखभाल करने के लिए सीमा सुरक्षा बलों (बीएसएफ) की सराहना की, जिसके कारण वह बिना किसी तनाव के शांति से सो पाते हैं। बीएसएफ के 59वें स्थापना दिवस के अवसर पर झारखंड के हजारीबाग में अर्धसैनिक बल के जवानों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि एक बार जब ‘सीमाओं के रक्षक’ मोर्चा संभाल लेंगे तो देश को चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बीएसएफ के 59वें स्थापना दिवस पर बीएसएफ के सभी जवानों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पूरे देश को हमारे जवानों पर गर्व है।
गृह मंत्री ने कहा कि बीएसएफ के अधीन आने वाली पाकिस्तान सीमा हो या बांग्लादेश सीमा, जब भी दुश्मन कोई हरकत करता है तो स्थिति तनावपूर्ण हो जाती है लेकिन जब बीएसएफ कहती है कि उनके जवान मौजूद हैं तो मैं बिना किसी तनाव के चैन की नींद सो पाता हूं। उन्होंने कहा कि एक बार जब सीमा के रक्षक मोर्चा संभाल लें तो किसी को भी सीमा की चिंता करने की जरूरत नहीं होती। एक गृह मंत्री के रूप में मुझे आप पर बहुत गर्व है।
अमित शाह ने कहा कि यदि किसी देश की सीमाएँ सुरक्षित नहीं हैं तो वह कभी भी विकसित और समृद्ध नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश हर क्षेत्र में आगे बढ़ा है। चाहे जी 20 का सफल आयोजन हो या चंद्रयान-3, ये सब इसलिए संभव हो पाया है क्योंकि आपके त्याग और तपस्या से देश की सीमाएं सुरक्षित हैं। बीएसएफ इस देश के विकास की जड़ है। उन्होंने कहा कि कल, मैंने वामपंथी उग्रवाद के साथ हमारी लड़ाई की समीक्षा की। आज मैं बताना चाहता हूं कि हम इसके कगार पर हैं। वह दिन दूर नहीं जब देश वामपंथी उग्रवाद से पूरी तरह मुक्त हो जायेगा।
शाह ने कहा वामपंथी उग्रवाद दिन-ब-दिन सिमटता जा रहा है। सीआरपीएफ, आईटीबीपी और बीएसएफ अपने अंतिम हमले के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि हम आने वाले दिनों में देश को इससे मुक्त कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं… गश्त बढऩे से उग्रवादियों के संसाधनों में कमी आई है… झारखंड के कुछ इलाकों में आखिरी लड़ाई बाकी है. हम वह लड़ाई भी जीतेंगे। बीएसएफ के डीजी नितिन अग्रवाल ने कहा कि हाल ही में सीमा पार से हुई गोलीबारी की घटनाओं में बीएसएफ ने दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दिया। बीएसएफ ने हथियारबंद घुसपैठियों को भी मार गिराया। पिछले एक साल में बीएसएफ ने पाकिस्तान से आने वाले 90 ड्रोन गिराए और जब्त किए 1000 किलोग्राम हेरोइन। भारत-बांग्लादेश सीमा पर पिछले एक साल में 20 किलोग्राम से अधिक प्रतिबंधित मादक पदार्थ जब्त किया गया। 150 किलोग्राम से अधिक सोना भी बरामद किया गया।

 

Related Articles

Back to top button