सरकार बनी तो दस दिनों में किसानों का कर्ज होगा माफ, बिजली बिल हाफ

सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 40 फीसदी देंगे आरक्षण, जारी किया उन्नति विधान

  • बीमारी पर दस लाख रुपये तक मुफ्त इलाज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से एक दिन पहले आज कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस की महासचिव व उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय पर उन्नति विधान नामक यह घोषणा पत्र जारी किया। इससे पहले पार्टी युवाओं के लिए भर्ती विधान घोषणा पत्र और महिलाओं के लिए शक्तिविधान घोषणा पत्र जारी कर चुकी है।

उन्नति विधान जन घोषणा पत्र जारी करते हुए कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि अब तक जारी घोषणा पत्रों में आम लोगों के सुझावों को शामिल किया गया है। आज की सबसे बड़ी समस्या रोजगार और महंगाई की है। इसे लेकर कई घोषणाएं की गई हंै। यदि यूपी में कांग्रेस की सरकार बनी तो दस दिनों के भीतर किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। किसानों से 25 सौ रुपये में गेहूं व धान और चार सौ रुपये क्विंटल गन्ना खरीदा जाएगा। सभी का बिजली बिल हाफ किया जाएगा। कोरोना काल में जिसका भी बिजली बिल बकाया है उसे माफ किया जाएगा। जिन्हें कोरोना महामारी की सबसे ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ी उन परिवारों को 25 हजार रुपये सहायता दी जाएगी। 20 लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी। इन नौकरियों में महिलाओं को 40 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। यदि कोई बीमारी होती है तो सरकार की तरफ से 10 लाख रुपये तक इलाज मुफ्त कराया जाएगा। उन्होंने आवारा पशुओं की समस्याओं को लेकर घोषणा करते हुए कहा कि पीडि़तों को प्रति बीघा तीन हजार रुपये मुआवजा दिया जाएगा। किसानों के लिए गोधन न्याय योजना शुरू की जाएगी। इसमें किसानों से दो रुपये किलो गोबर खरीदा जाएगा।

अन्य वादे

  • 20 लाख सरकारी नौकरियां देंगे। 12 लाख पद खाली हैं जिसे भाजपा ने नहीं भरा है। हम आठ लाख नौकरियां और देंगे।
  • आवारा पशुओं से नुकसान होने पर 3000 रुपये मुआवजा दिया जाएगा।
  • छोटे व्यापारियों की मदद करेंगे और लघु उद्योगों को और मजबूत बनाएंगे।
  • संविदा नियुक्ति बंद की जाएगी। संविदाकर्मियों का नियमितीकरण किया जाएगा। आउटसोर्सिंग बंद की जाएगी।
  • झुग्गीवासियों को भूमि अधिकार दिया जाएगा।
  • ग्राम प्रधानों का वेतन 5 हजार व चौकीदारों का वेतन भी बढ़ाया जाएगा।
  • कोरोना के दौरान जान गंवाने वाले योद्घाओं के परिजनों को 50 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा।
  • शिक्षामित्रों का नियमितीकरण व मानदेय वृद्घि की जाएगी।
  • अनुसूचित जातियों व जनजातियों के बच्चों को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा दी जाएगी।
    पूर्व सैन्यकर्मियों के लिए एक विधान परिषद की सीट आरक्षित की जाएगी।
    सच्चाई लिखने वाले और दिखाने वाले पत्रकारों से मुकदमें खत्म किए जाएंगे।
    महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती उनके अपने जिले में की जाएगी।

हिजाब पर घमासान, कांग्रेस-भाजपा में जुबानी जंग

नई दिल्ली। कर्नाटक में स्कूल में हिजाब पहनकर जाने के मामले ने सियासी रंग ले लिया है। इस मामले में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी भी कूद गई हैं। प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर लिखा, बिकनी पहनें, घूंघट पहनें, जींस पहनें या फिर हिजाब, यह महिलाओं का अधिकार है कि वह क्या पहनें और यह अधिकार उसे भारत के संविधान से मिला है। भारत का संविधान उसे कुछ भी पहनने की गारंटी देता है इसलिए महिलाओं को प्रताडि़त करना बंद करें। यूपी चुनाव के दौरान दिए गए इस बयान के बाद भाजपा नेता वीके सिंह ने प्रियंका पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस इस मामले में राजनीति कर रही है और चुनाव में फायदा उठाना चाहती है।

एक लाख लोगों से बात कर बनाया घोषणा पत्र

इस मौके पर कांग्रेस की घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष सलमान खुर्शीद ने कहा कि हम अब तक दो घोषणा पत्र जारी कर चुके हैं जिसमें से पहला महिलाओं के लिए और दूसरा युवाओं के लिए था। अब हम तीसरा और अंतिम घोषणा पत्र जारी कर रहे हैं। इसके लिए हमने करीब एक लाख लोगों से बात की जिनकी आकांक्षाओं को इसमें शामिल किया गया है। हमने समाज के हर वर्ग से बात की और यह जन घोषणा पत्र तैयार किया है।

 

खराब मौसम के कारण अखिलेश का रामपुर दौरा स्थगित

आजम और अब्दुल्ला के लिए करना था प्रचार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। प्रदेश में चुनावी पारा चरम पर पहुंच चुका है। सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी भाजपा को प्रदेश की सत्ता से बेदखल करने का संकल्प लेकर मोर्चेबंदी कर दी है और अपने प्रत्याशियों के पक्ष में जोरदार प्रचार कर रहे हैं। इसी कड़ी में उन्हें आज रामपुर सदर सीट से पार्टी के उम्मीदवार आजम खां और स्वार सीट से प्रत्याशी उनके बेटे अब्दुल्ला आजम के पक्ष में रामपुर जाकर प्रचार करना था लेकिन यह कार्यक्रम खराब मौसम के कारण स्थगित कर दिया गया। सपा के ट्विटर हैंडिल से यह जानकारी दी गयी। अगली तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी।

समाजवादी पार्टी ने एक ट्वीट कर कहा कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव का रामपुर में होने वाला कार्यक्रम खराब मौसम के कारण स्थगित हो गया है, कार्यक्रम की अगली तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी। अखिलेश को रामपुर सदर सीट से पार्टी उम्मीदवार आजम खां और जिले की ही स्वार सीट से प्रत्याशी उनके बेटे अब्दुल्ला आजम के पक्ष में चुनाव प्रचार के लिए रामपुर जाना था। रामपुर में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत आगामी 14 फरवरी को मतदान होगा। सपा ने आजम खां को रामपुर सदर से अपना उम्मीदवार बनाया है। आजम के बेटे अब्दुल्ला आजम स्वार सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

पहले चरण का मतदान कल पोलिंग पार्टियां रवाना

  • 11 जिलों की 58 सीटों पर होगी वोटिंग, 623 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। यूपी विधान सभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग के लिए प्रचार का शोर थम चुका है। पश्चिमी यूपी और ब्रज क्षेत्र के 11 जिलों की 58 सीटों पर गुरुवार 10 फरवरी को मतदान होगा। इसके मद्देनजर आज पोलिंग पार्टियां बूथों के लिए रवाना हो गयी हैं। आयोग ने मतदान से जुड़ी अन्य तैयारियां पूरी कर ली हैं। सुरक्षा का भी मुकम्मल इंतजाम किया गया है।
पहले चरण में शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और आगरा में वोटिंग होनी है। 2.27 करोड़ मतदाता इस चरण में वोटिंग करेंगे। इस चरण में कुल 623 प्रत्याशी हैं। सबसे ज्यादा मथुरा में 15 प्रत्याशी हैं। दस फरवरी को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। 58 सीटों पर मतदान होना है। वहीं केन्द्रीय चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश सहित पांचों राज्यों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए इस बार इन पांचों राज्यों की चुनाव मशीनरी को विशेष प्रयास करने के निर्देश दिये हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button