कोरोना टीकाकरण को और तेज करें अफसर, संक्रमितों पर रखे निगरानी : सीएम योगी

  • प्रदेश के अस्पतालों और बहुमंजिली इमारतों का होगा सघन निरीक्षण

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि उत्तर प्रदेश में कोविड टीके की 32 करोड़ से अधिक डोज लगाई जा चुकी हैं जबकि 11 करोड़ 29 लाख से अधिक कोविड टेस्ट भी किए जा चुके हैं। प्रदेश में 18 साल से अधिक आयु की पूरी आबादी को टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी है, जबकि 90.53 प्रतिशत वयस्क लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी हैं। 15 से 17 आयु वर्ग में 96.24 प्रतिशत से अधिक किशोरों को पहली खुराक मिल चुकी है और 71.67 प्रतिशत किशोरों को दोनों डोज लग चुकी हैं। 12 से 14 आयु वर्ग में 75.20 प्रतिशत से अधिक बच्चे टीकाकवर पा चुके हैं, इन्हें दूसरा डोज लगाया जाना भी शुरू हो चुका है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 की बैठक में अफसरों को टीकाकरण और तेज किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा ट्रैक, टेस्ट, ट्रीट और टीकाकरण की नीति के सफल क्रियान्वयन से उत्तर प्रदेश में कोविड पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है।

वर्तमान में प्रदेश में कुल 1097 एक्टिव केस हैं। पिछले 24 घंटे में पूरे प्रदेश में 138 नए केस की पुष्टि हुई, जिसमें, गौतमबुद्ध नगर में 70, गाजियाबाद में 20, लखनऊ में 11 नए केस शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी बहुमंजिला भवनों, अस्पतालों, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स आदि में अग्निशमन व्यवस्थाओं का सघन निरीक्षण किया जाए। सभी फायर स्टेशन पूरी मुस्तैदी से कार्यरत रहें। एम्बुलेन्स संचालन से जुड़े कार्मिकों के विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता है। पीड़ित/घायल लोगों के साथ अतिरिक्त संवेदनशीलता बरती जानी चाहिए। एम्बुलेंस के रेस्पॉन्स टाइम को कम से कम करने के लिए तकनीक का सहारा लिया जा सकता है। वॉलंटियर्स को भी इस कार्य से जोड़ना होगा। सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान की कार्ययोजना तैयार की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेसिक और माध्यमिक स्कूलों में बच्चों को यातायात नियमों के पालन के लिए विशेष प्रयास किए जाने की जरूरत है। ट्रैफिक नियमों के पालन का संस्कार बच्चों को शुरुआत से ही दी जानी चाहिए। सड़कों पर स्पीड ब्रेकर की खराब डिजाइन आए दिन दुर्घटनाओं का कारक बनती है। इस दिशा में विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत है। फिटनेस के मानकों पर फेल बसों को सड़क पर न चलने दिया जाए।

आज रात्रिभोज में शामिल होंगे पीएम, मंत्रियों को देंगे सुशासन का मंत्र
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम मुख्यमंत्री आवास पर प्रदेश सरकार के नवनियुक्त मंत्रियों से मुखातिब होंगे। पीएम मोदी करीब एक घंटे तक उनको सुशासन, संगठन से समन्वय, जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का पाठ पढ़ाएंगे। प्रधानमंत्री कुशीनगर से लौटते समय शाम को अमौसी एयरपोर्ट आएंगे। वहां से सीधे मुख्यमंत्री आवास जाएंगे। मुख्यमंत्री आवास पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह की मौजूदगी में सरकार के मंत्रियों से बात करेंगे। प्रधानमंत्री इसके बाद मंत्रियों के साथ रात्रिभोज कर दिल्ली लौट जाएंगे।

मेरा काम सिर्फ चुनाव तक ही सीमित नहीं : मेनका गांधी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से संचालित टैबलेट व स्मार्टफोन योजना की सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने सराहना की। उन्होंने कहा कि इस योजना से प्रदेश का हर युवा तकनीकी रूप से दक्ष होगा। धनपतगंज के हर्ष महिला पीजी कॉलेज में छात्राओं को स्मार्टफोन व टैबलेट वितरित करते हुए सांसद ने छात्राओं को इसका उपयोग करके आगे बढ़ने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि इस योजना से युवाओं के हाथों में टैबलेट व जेब में स्मार्टफोन होगा। सांसद ने कॉलेज में 136 छात्राओं को टैबलेट व स्मार्टफोन वितरित किया। इसके पहले शहर में अंबे दल की ओर से भीषण गर्मी में जानवरों के लिए की गई पेयजल की व्यवस्था का उन्होंने शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि हर एक पक्षी व जानवरों का आदर करना हिंदू धर्म का आधार है। बहुरावां में किसान कल्याण केंद्र के नवीन भवन का शुभारंभ करते हुए कहा कि इससे किसानों को लाभ मिलेगा। क्षेत्र के गंगा वलीपुर, निसासिन, अशरफपुर, गोविंदपुर समेत कई जगह चौपाल में हिस्सा लेते हुए सांसद ने लोगों की समस्याएं सुनीं। उन्होंने तीन साल की अपनी उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि वे संसदीय क्षेत्र के हर व्यक्ति को खुश देखना चाहती हैं। सुल्तानपुर के लोगों के लिए उनके दरवाजे हमेशा खुले हैं।

कांग्रेस शुरू करेगी भारत जोड़ो यात्रा

नई दिल्ली। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजस्थान के उदयपुर में आयोजित चिंतन शिविर में कांग्रेस के भीतर सुधार शुरू करने के लिए टास्क फोर्स के गठन की घोषणा की। साथ ही जनता से जुड़ने के लिए भारत जोड़ों यात्रा का एलान भी किया। उन्होंने कहा कि हम दो अक्टूबर से गांधी जयंती के दिन कन्या कुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ों यात्रा की शुरुआत करेंगे। इस यात्रा में सभी युवा और नेता शामिल होंगे। सोनिया गांधी ने कहा टास्क फोर्स के गठन के साथ दिन-प्रतिदिन के कामकाज में कांग्रेस अध्यक्ष को सलाह देने के लिए एक सलाहकार निकाय का भी गठन किया जाएगा। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा हमारी यह यात्रा करोड़ों लोगों की दिन-प्रतिदिन की चिंताओं को उजागर करने के लिए है। सोनिया गांधी ने कहा कि आंतरिक सुधारों की प्रक्रिया को चलाने के लिए एक काम्पैक्ट टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा जो आवश्यक है। इस पर अलग-अलग चर्चा की गई है।

जनता से फिर जोड़ना होगा कनेक्शन
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चिंतन शिविर में नेताओं से जनता के बीच जाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जनता के साथ पार्टी का संपर्क टूट गया है जिसे फिर से जोड़ने की जरूरत है। राहुल ने एलान किया कि आगामी अक्टूबर महीने में पार्टी के नेता और कार्यकर्ता जनता के बीच जाएंगे और उनकी समस्याओं से रूबरू होंगे। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार पर हमला भी बोला। राहुल ने कहा कि मौजूदा सरकार में जनता को आवाज उठाने की अनुमति नहीं दी जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button